Weather Update: चक्रवात रेमल बांग्लादेश से अब मेघालय, असम, अरुणाचल की ओर, MP के मालवा में 41 डिग्री, ग्वालियर में 47 डिग्री तापमान

514

Weather Update: चक्रवात रेमल बांग्लादेश से अब मेघालय, असम, अरुणाचल की ओर, MP के मालवा में 41 डिग्री, ग्वालियर में 47 डिग्री तापमान

दिनेश सोलंकी की खास रिपोर्ट

चक्रवात रेमल की तेज हवाओं ने दक्षिण महासागर में इकट्ठा बादलों को पश्चिम की ओर धकेल दिया है। तूफान पहले से कमजोर हो गया है लेकिन अभी भी शक्तिशाली बनकर बंगाल से गुजरता हुआ बांग्लादेश में स्थिर है, जहां से आज शाम को वहां मेघालय असम, अरुणाचल, त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम में पहुंचकर भारी से भारी बारिश करेगा, हालांकि असर से बारिश वहां अभी भी हो रही है। चक्रवात की तेज हवाओं से बंगाल की खाड़ी में जमा बादल दक्षिण महासागर से पश्चिम की ओर बह रहे हैं।

मध्य प्रदेश के उत्तरी भाग में अभी भी गर्मी का तांडव है। ग्वालियर में 47 डिग्री तापमान कायम है जिसमें राहत 4 जून से मिल सकेगी, जब अधिकतम पारा 41 हो जाएगा, भोपाल में हल्के बादलों संग पारा 43 डिग्री है जबकि जबलपुर में 44 डिग्री। जबलपुर में भी 5 जून से अधिकतम पारा 4 डिग्री गिर सकता है।

इंदौर सहित मालवा क्षेत्र में तेज हवाओं से पारा 41 डिग्री तक आ गया है। यहां पर 31 मई से 39 डिग्री तापमान होने की संभावना है। आज दोपहर बाद आज गर्म थपेड़े चल सकते हैं। अलावा खंडवा में 43, रतलाम में 40, उज्जैन में 41, मंदसौर में 4, शिवपुरी में 45 डिग्री तापमान है। शिवपुरी में कल बारिश होने की संभावना है।

उत्तर भारत में आज आसमान साफ रहेगा। कल से पश्चिम हवाओ संग बादलों का आगमन होगा जो जम्मू कश्मीर हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में हल्की बारिश या बादलों की जमावट कर सकेगा दिल्ली में 45 डिग्री तापमान के बीच बादल छाएंगे कल बारिश की संभावना रहेगी। अगले 5 दिन बाद यहां राहत मिल सकती है।

मुंबई में घने बादल छाएंगे 32 डिग्री तापमान रहेगा। 4 जून से यहां कुछ दिन बारिश होने की संभावना है।

दक्षिण महासागर में मानसून की संभावना 1 जून के लगभग बन रही है। अब यहां मानसून केरल के तट से टकराकर आगे बढ़ सकता है।