टूथपेस्ट ट्यूब को खरीदते वक्त क्या आप देखते हैं कि उस पर किस रंग की पट्टी बनी हुई है ?

431

आप जब भी टूथपेस्ट खरीदने जाते हैं तो बाजारों में कई तरह के टूथपेस्ट आपको नजर आते होंगे. आप अगर ध्यान देंगे तो टूथपेस्ट के निचले सिरे पर आपको चौकोर पट्टियां नजर आएंगी. क्या आप इनका मतलब जानते हैं. अगर नहीं तो चलिए हम आपको इसका मतलब बता देते हैं.

ये होता है रंगों को मतलब

आपको बता दें कि टूथपेस्ट पर चार रंग की पट्टियां बनी होती हैं जो लाल, हरे, नीले और काले रंग की होती हैं. इससे पता चलता है कि आपका टूथपेस्ट नेचुरल या केमिकल किस तरह का है.

काला रंग- जब भी आपको टूथपेस्ट पर काले रंग की पट्टी नजर आए तो समझ लीजिए कि यह केमिकल युक्त टूथपेस्ट है.

लाल रंग- कुछ टूथपेस्ट पर लाल रंग की पट्टी बनी होती है. इस लाल रंग का मतलब है कि आपके टूथपेस्ट में नेचुरल और केमिकल दोनों चीजों को इस्तेमाल किया गया है.

नीला रंग- नीले रंग की पट्टी ये बताती है कि इस टूथपेस्ट को मेडिसिन के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसे बनाने में नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया जाता है.

हरा रंग- हरे रंग को हमेशा प्रकृति से जोड़कर देखा जाता है. अगर आपके टूथपेस्ट पर हरे रंग की पट्टी दिखाई दे रही है तो इसका मतलब है कि इसे बनाने में पूरी तरह से नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया गया है.  बता दें कि केमिकल युक्त टूथपेस्ट हड्डियों और हार्ट के लिए काफी खतरनाक होते हैं. यह मुंह में अल्सर, सूजन, अपच और आंत में सूजन का कारण भी बनते हैं.

(सामान्य जानकारी के लिए यहलेख है -अपने डॉ. की सलाह पर टूथपेस्ट इस्तेमाल करें ,आपके लिए कौन सा उपयोगी है).