राजस्थान के रण में कौन नही बदलेगा पाला और मतदाताओं पर किसका रंग चढ़ेगा ? दिग्गजों के जुमलों ने चुनाव प्रचार को बनाया दिलचस्प

336

राजस्थान के रण में कौन नही बदलेगा पाला और मतदाताओं पर किसका रंग चढ़ेगा ? दिग्गजों के जुमलों ने चुनाव प्रचार को बनाया दिलचस्प

 

गोपेंद्र नाथ भट्ट की विशेष रिपोर्ट

 

कहावत है कि प्रेम और जंग में सब बातें जायज़ है लेकिन अब इसमें राजनीति भी जुड़ गई है। अब तक राजनीति में साम,दाम,दण्ड और भेद आदि बाते ही सुनी जाती रही है लेकिन पिछलें कुछ दर्शकों से चुनावी मुद्दों के साथ ही इसमें कई जुमले भी जुड़ गए हैं और कई बार यह इतने सटीक साबित हुए कि उन्होंने चुनाव विशेष का पूरा परिदृश्य ही बदल दिया है। इसी तर्ज पर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पाली जिले के जाड़न गाँव की चुनावी रैली को सम्बोधित करते हुए कहा कि पाली का पार्टी कार्यकर्ता कभी पाला नही बदलता है और सोजत की मेहँदी की छाप आसानी से नही हटती है। इसी प्रकार भाजपा के स्टार प्रचारकों में शामिल असम के मुख्यमंत्री हेमन्त बिस्वा सरमा ने कांग्रेस पर आरोप लगाया और कहा कि कांग्रेस और बाबर एवं औरंगजेब की पीढ़ियों के बीच इलु-इलू चल रहा है।इनके साथ ही मुख्य मंत्री अशोक गहलोत भी नही चुके और उन्होंने कहा कि बजरंग बली ने भी बीजेपी को नकार दिया है । राजस्थान में इन दिनों चुनावी शोर में ऐसे और भी कई दिलचस्प जुमले हर रोज़ सुनाई दें रहें हैं।

 

राजस्थान में मतदान तिथि को अब महज़ पाँच दिन शेष है।ऐसे में सभी पार्टियों ने अपने दिग्गज स्टार प्रचारकों की फोज को चुनावी मैदान में झोंक दिया हैं।सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में तूफ़ानी दौरा किया।मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी सोमवार को अलवर,भरतपुर, दौसा आदि विभिन्न इलाक़ों में सघन चुनाव प्रचार किया। उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ,राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुन्धरा राजे ने भी राज्य के कई स्थानों पर जन सभाएँ की।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जाड़न (पाली) और पीलीबंगा (हनुमानगढ़ ) की चुनाव रैली के बाद बीकानेर शहर में साढ़े चार किमी लम्बा रोड शो किया । इस रोड शो में केन्द्रीय क़ानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी प्रधानमंत्री के साथ रहें। राजनीतिक पंडितों का आँकलन है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस रोड ने बीकानेर पूर्व और बीकानेर पश्चिम सहित इस अंचल की राजनीतिक फिंजा को बदल दिया है।प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को भी राजस्थान में अपनी चुनावी रैलियों में लाल डायरी के कथित मामलों,महिला अपराधों, गहलोत मंत्रीपरिषद के मंत्री का रेप पर बयान, कथित भ्रष्टाचार के मामलों आदि के साथ ही राजस्थान में अन्य प्रदेशों की तुलना में पेट्रोल डीज़ल की अधिक क़ीमतों आदि मुद्दों को ज़ोरशोर से उठाते हुए कांग्रेस पर हमला बोला।

 

इधर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को श्रीगंगानगर, अनूपगढ़ और हनुमानगढ़ और कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने अजमेर की केकड़ी और भीलवाड़ा के जहाजपुर में जनसभा को संबोधित किया। मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रियंका गाँधी ने भाजपा और प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमले तेज करते हुए आरोप लगाया कि यें दलितों और ग़रीबों के बजाय अपने मित्र उद्योगपतियों को मज़बूत करने का काम ही कर रहें है।यें चुनाव के समय ही धर्म और जाति की भावनाओं को उभारते है तथा समाजों को बाँटने का काम करते है।

उन्होंने कहा कि हमारी राजस्थान, छत्तीसगढ़,कर्नाटक और हिमाचल की सभी कांग्रेस सरकारे आम जनता के हित के काम कर रही है। गहलोत सरकार ने ओपीएस स्कीम,पच्चीस लाख तक मुफ़्त ईलाज,पाँच सौ रु में गैस सिलेंडर,सौ यूनिट बिजली सहित लोगों को सात गारंटिया का वचन देकर दिल से काम किया है इसलिए यहाँ फिर से कांग्रेस की सरकार बनने में कोई सन्देह नही है। राजस्थान में कांग्रेस की लहर चल रही है और हमारी सरकार रीपिट होंगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सारी टीम ने हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में भी भारत सरकार की सारी ताकत लगा दी थी लेकिन उन्हें वहाँ करारी हार का सामना करना पड़ा । उनका ऐसा ही हाल पाँचों प्रदेशों के विधान सभा चुनावों में होने वाला है।

 

भाजपा की ओर से केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने शाहपुरा विधानसभा सीट के खेजरला, बांदीकुई और जयपुर की सांगानेर में रोड शो किया। केंद्रीय उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने जोधपुर की सरदारपुरा, जोधपुर और सूरसागर विधानसभा सीटों पर प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन कार्यक्रम में भाग लिया ।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जयपुर के आमेर, दौसा के लालसोट,अलवर के रामगढ़ और भरतपुर के नगर में जनसंभाओं को संबोधित किया।असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने जयपुर के हवामहल विधानसभा सीट पर रोड शो और सिविल लाइंस विधानसभा क्षेत्र में आम सभा कर भाजपा के लिए वोट माँगें।

इसके अलावा बहुजन समाज के सुप्रीमो मायावती ने भी प्रदेश के विभिन्न भागों में जन सभाओं को संबोधित किया ।आरएलपी सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल और आज़ाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आज़ाद ने भी सोमवार को कोटपूतली,बानसूर,नगर,महुवा,दौसा, बांदीकुई और गंगापुर आदि में संयुक्त प्रचार किया ।

 

कांग्रेस नेता पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट,विधान सभा अध्यक्ष डॉ सी पी जोशी और अन्य नेता गण तथा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी पी जोशी,प्रतिपक्ष नेता राजेन्द्र राठौड़,उप नेता डॉ सतीश पूनिया और अन्य नेताओं ने भी प्रदेश के भिन्न-भिन्न स्थानों पर चुनाव प्रचार कर जनता से वोट माँगे।

 

मंगलवार को भी ये सभी नेता प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर चुनाव प्रचार के लिए फिर से जुटेंगे। इसमें प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के जयपुर रोड शो और उनके चाणक्य केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर सभी की निगाहें रहेंगी।

 

देखना होगा कि राजस्थान की रण भूमि में नेताओं के तरह-तरह के कथन आम लोगों के हलक में कितनी गहराई से उतरेंगे और पच्चीस नवम्बर को पोलिंग बूथ पर वे अपना वोट देते हुए किस दल का बटन दबायेंगे?

—-