Women blessed IAS Tina Dabi: ‘दूधो नहाओ पूतो फलो’ IAS टीना डाबी को महिलाओं ने दिया आशीर्वाद

कलेक्टर टीना डाबी ने कहा- बेटी होगी तो भी चलेगी

1379
Women blessed IAS Tina Dabi:

Women blessed IAS Tina Dabi:‘दूधो नहाओ पूतो फलो ’ IAS टीना डाबी को महिलाओं ने दिया आशीर्वाद

“कलेक्टर साहिबा, थों न्याल कर दिया… हे तो हेक ही आशीष देसो थे दूधो नहाओ पूतो फलो।” पुत्रवती होने के आशीर्वाद के जवाब में हँसते हुए कलेक्टर टीना डाबी ने कहा- बेटी होगी तो भी चलेगी। कुछ दिन पहले राजस्थान के जैसलमेर की कलेक्टर टीना डाबी (IAS Tina Dabi) पाकिस्तानी हिंदुओं का घर उजाड़ने का आदेश देने को लेकर विवादों में घिरी थीं। लेकिन अब इस IAS अधिकारी को पाकिस्तानी हिंदू संतान सुख प्राप्त होने का आशीर्वाद दे रहे हैं। वजह टीना डाबी ने अपना वह वादा पूरा किया है जो उन्होंने इनके घरों पर बुलडोजर चलने के बाद किया था।

बांटी गई मिठाई, पहनाई गई माला.

पाक विस्थापित हिंदूओं के लिए टीना डाबी के आदेश के बाद 40 बीघा जमीन का चुनाव कर लिया गया है. पूजन कराने के बाद उस जगह को समतल किया जा रहा है. इसी जगह . पर अब 250 के करीब पाक विस्थापित हिंदू परिवार अपने घर बना सकेंगे. जल्द ही बिजली-पानी की व्यवस्थाएं भी यहां पर उपलब्ध करा दी जाएंगी.

untitled 17

दरअसल, जैसलमेर के मूलसागर में पाकिस्तान विस्थापित हिंदुओं के लिए जमीन का चुनाव ऐतिहासिक दिन के रुप में देखा जा रहा है. संभवत: देश में ऐसा पहली बार हुआ कि पाकिस्तान से आए हिन्दू विस्थापितों, जिन्हें अभी तक भारत की नागरिकता तक नहीं मिली है उनके पुर्नवास के लिए जैसलमेर जिला प्रशासन आगे आया और जमीन दे दी गई.सूत्रों के अनुसारशरणार्थियों ने कहा कि “अब हम बहुत खुश हैं। कलेक्टर टीना डाबी को बहुत बहुत धन्यवाद देकर उनके लिए दुआएँ कर रहे हैं। हम सब पाकिस्तान से प्रताड़ित होकर जैसलमेर आए थे।”

फिलहाल रैन बसेरे में रह रहे शरणार्थी परिवारों के लिए जमीन का आवंटन जिला मुख्यालय से करीब 5 किलोमीटर दूर मूल सागर के पास किया गया है। जमीन समतल करने का काम शुरू करने से पहले पूजा-अर्चना भी की गई। नगरीय सुधार न्यास (UIT) को बिजली और पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। इस जमीन पर करीब 200 परिवारों को बसाने की योजना है। पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों के पुनर्वास के लिए यूआईटी द्वारा अलग से जमीन चिन्हित करने का यह शायद राजस्थान में पहला मामला है।

success story; Ritu Verma, wife of IAS Ajit Verma – एक कलेक्टर की पत्नी ने भी क्रेक की UPSC 

कोविड में पिता को खोने वाले जय बारंगे ने UPSC क्रैक की कोविड में पिता को खोने वाले जय बारंगे ने UPSC क्रैक की