सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आज जावरा में निर्माणाधीन दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे का निरीक्षण करेगें

1114

रमेश सोनी की रिपोर्ट

Ratlam MP: केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 16 सितंबर गुरुवार को रतलाम जिले के जावरा में निर्माणाधीन दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे का निरीक्षण करने पहुंच रहे हैं। केंद्रीय मंत्री के दौरे के लिए स्थानीय प्रशासन और एनएचएआई ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी हेलीकॉप्टर से आज दोपहर 3 बजे रतलाम जिले की जावरा तहसील पहुंचेंगे। वहां पर दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्य का अवलोकन करेंगे।

बता दें कि दिल्ली से मुंबई तक करीब एक लाख करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले लगभग 1300 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस वे का 240 किलोमीटर लंबा हिस्सा मध्यप्रदेश के मंदसौर रतलाम और झाबुआ क्षेत्र से होकर गुजर रहा है।दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस हाईवे 8-लेन का निर्माण किसानों के लिए कई परेशानियां भी ला सकता है। किसानों को इस एठलेन के पूर्ण निर्मित होने के बाद दोनों और बनने वाली दीवारों से अपने खेतों पर जाने का रास्ता बंद हो सकता है जिससे किसानों को अपने खेतों पर पहुंचने के लिए परेशानी हो सकती है। कई गांव के रास्तों की समस्या, किसानों के खेतों में पानी भरने, उचित मुआवजा न मिलने जैसी विभिन्न समस्याओं को लेकर ग्रामीणों में नाराजगी है।

हालांकि प्रशासन समस्याओं के समाधान को लेकर ग्रामीणों को आश्वासन दे चुका है। केंद्रीय मंत्री गडकरी के इस दौरे में कोई विरोध प्रदर्शन न हो इसके लिए पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था कर रखी है।

रतलाम के जावरा में निरीक्षण के बाद श्री गड़करी हेलीकॉप्टर से शाम 5 बजे इंदौर पहुंचेंगे। श्री गड़करी शाम 6 बजे इंदौर में ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेटर में आयोजित कार्यक्रम में भाग शामिल होंगे।

इंदौर में होने वाले कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव और लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ भी मौजूद रहेंगे। रात्रि विश्राम इंदौर में ही करेंगे। केन्द्रीय मंत्री 17 सितंबर को प्रात: 10 बजे विशेष विमान द्वारा बड़ोदरा (गुजरात) के लिए रवाना होंगे।