Monday, October 14, 2019
हींग में होते है कई सारे एंटी बैक्टीरियल तत्व

हींग में होते है कई सारे एंटी बैक्टीरियल तत्व

मीडियावाला.इन।

हींग हमारी रसोई का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है और हींग हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाने का काम भी करता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हींग का इस्तेमाल आप अपनी बहुत सारी बीमारियों को ठीक करने में भी कर सकते हैं।

आपकी कई गंभीर परेशानियों को कम करने के लिए यह एक बहुत ही कारगर घरेलू नुस्खा साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं हींग के ऐसे कई फायदे..

दांतों की सड़न -
हींग में कई सारे एंटीबैक्टीरियल तत्व भी होते हैं जो दातों को सड़ने से बचा सकते हैं और दर्द को भी बहुत कम कर सकते हैं। अगर दांतों में दर्द है तो साबुत हींग के टुकड़े को दांत पर रखें। इससे थोड़ी बहुत राहत अवश्य मिलेगी।

वहीं इसे माउथ वॉश की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। माउथ वॉश बनाने के लिए एक कप पानी में हींग और कुछ लोंग मिला लें। पानी के हल्का गरम होने पर माउथ वॉश करें।

पेट संबंधी समस्याएं -
हींग आपके पेट से जुड़ी खराब पाचन, गैस, पेट में कीड़े और मरोड़ जैसी कई गंभीर समस्याएं को दूर कर सकता है। अपने खाने में रोजाना हींग का प्रयोग करने से आप इन बीमारियों को अवश्य ही दूर कर सकते हैं। वहीं इसके सेवन का एक और तरीका है। हींग के कुछ टुकड़े आधा कप पानी में डुबोकर अपने खाने के बाद पीएं।

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment