Monday, September 23, 2019
चोर समझकर सीसीटीवी देखा तो निकला तेंदुआ

चोर समझकर सीसीटीवी देखा तो निकला तेंदुआ

मीडियावाला.इन। त्रिलंगा की आकाशगंगा कॉलोनी में शुक्रवार सुबह जब तेंदुए के दिखने की खबर रहवासियों को लगी तो वे दहशत में आ गए।.

त्रिलंगा की आकाशगंगा कॉलोनी में शुक्रवार सुबह जब तेंदुए के दिखने की खबर रहवासियों को लगी तो वे दहशत में आ गए। कॉलोनी तक तेंदुआ पहुंचने के रूट को तलाश रहे वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वॉल्मी में पिछले एक साल से तेंदुआ डेरा डाले है। इस इलाके में तकरीबन 4 तेंदुआ हैं। यह नव वयस्क तेंदुआ है, जो टेरेटरीज की तलाश में वॉल्मी से होते हुए भोज विवि के रास्ते स्वर्ण जयंती पार्क पहुंचा। उसी रास्ते से होते हुए बाबा नगर की झुग्गियों से होते हुए शाहपुरा पहाड़ी, मोरवन और उसके बाद आकाशगंगा कॉलोनी पहुंच गया। इसके बाद वह उसी रास्ते लौट गया। वहीं शुक्रवार शाम को शाहपुरा बी सेक्टर में भी तेंदुआ देखा गया, दहशत के कारण लोग इवनिंग वॉक पर नहीं निकले। 

भोपाल वन मंडल के एसडीओ सुनील भारद्वाज ने बताया कि वन विभाग की टीम ने तेंदुए की लोकेशन ट्रेस करनी शुरू कर दी है। गुरुवार रात साढ़े बारह बजे के करीब स्वर्ण जयंती पार्क के पास तेंदुआ देखे जाने की सूचना मिली थी। अंधेरा होने के कारण उसकी लोकेशन ट्रेस नहीं हो पाई थी। शुक्रवार सुबह 9 बजे त्रिलंगा में उसके मूवमेंट की सूचना मिली। टीम ने मौके से सीसीटीवी फुटेज और पगमार्क ले लिए हैं। पेट्रोलिंग टीम इलाके में मुनादी कर रही है। शनिवार को माेरवन व स्वर्ण जयंती पार्क में पिंजारा लगाया जाएगा। साथ ही इलाके की ड्रोन से सर्चिंग की जाएगी। इसके लिए पांच टीमें बनाई गई हैं, हर टीम में 4-4 सदस्य रहेंगे। कलियासोत नदी के रास्ते वर्ष 2012 में एक टाइगर भी बोरवन तक पहुंच चुका है। उड़नदस्ते के डिप्टी रेंजर राजकरण चतुर्वेदी के अनुसार क्षेत्र में कुत्ते अधिक हैं। इसी के चलते तेंदुआ यहां शिकार की तलाश में आया होगा। बताया जा रहा है कि बीती रात कोलार इलाके में तेंदुए के देखे जाने की सूचना मिली थी। लेकिन अंधेरा होने के कारण तेंदुए की लोकेशन ट्रेस नहीं हो पाई थी। इसी बीच त्रिलंगा इलाके में तेंदुए के मूवमेंट की जानकारी मिली और बड़ी बात ये है कि त्रिलंगा क्षेत्र में मूवमेंट की तस्वीरें भी मिल गई। इसके बाद पूरे इलाके में दहशत का माहौल है। लोग घरों से ज्यादा बाहर नहीं निकल रहे हैं

 

 

0 comments      

Add Comment