जीवन के 96 बसंत देख चुके रमाकांत तारे ने अपने घर से डाला वोट,ग्वालियर जिले में 3275 बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने दी है घर से ही मतदान करने की सहमति 

416

जीवन के 96 बसंत देख चुके रमाकांत तारे ने अपने घर से डाला वोट,ग्वालियर जिले में 3275 बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने दी है घर से ही मतदान करने की सहमति 

 

 

 

 

ग्वालियर: जीवन के 96 बसंत देख चुके श्री रमाकांत तारे ने यूँ तो कई बार अपने मताधिकार का उपयोग किया। पर पहले हर बार मतदान केन्द्र पर जाकर वोट डाले। इस बार उन्हें थोड़ी चिंता थी कि अगर किसी का सहारा नहीं मिला तो कैसे वोट डालेंगे। उनके इस असमंजस को भारत निर्वाचन आयोग ने दूर कर दिया। शुक्रवार 10 नवम्बर को मतदान दल लेले साहब के बगीचे के समीप स्थित उनके घर पहुँचा और विधिवत बूथ बना दिया। फिर क्या रमाकांत ने खुशी-खुशी वोट डालकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी की गई।

IMG 20231111 WA0086

इसी तरह बिजली घर के सामने गोल पहाड़िया निवासी 84 वर्षीय बुजुर्ग महिला श्रीमती छोटी बी का वोट डलवाने मतदान दल उनके घर पहुँचा। वोट डालने के बाद छोटी बी की खुशी देखते ही बनी। विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर दक्षिण के अंतर्गत पागनबीसी मतदान केन्द्र के नजदीक निवासरत 96 वर्षीय बुजुर्ग महिला श्रीमती दुर्गा बाई ने भी अपने घर पर ही वोट डाला। इसी प्रकार 85 वर्षीय श्रीमती सरस्वती देवी व श्रीमती सरला देवी, दिव्यांग युवक कृष्णकांत व श्री सेवाराम के घर पर जाकर मतदान दल ने वोट डलवाए।

IMG 20231111 WA0084

बुजुर्गों व दिव्यांगों के घर पर मतदान दल लेकर पहुँचीं सेक्टर अधिकारी एवं सहायक आयुक्त श्रम श्रीमती संध्या सिंह बताती हैं कि जब बुजुर्गों को पता चला कि वोट डलवाने सरकारी मुलाजिम उनके घर आए हैं तो उनकी ऊर्जा व उमंग देखते ही बनी। वोट डालने के बाद सभी बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने भारत निर्वाचन आयोग के प्रति धन्यवाद जताया।

ज्ञात हो कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत ग्वालियर जिले के भी सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के उन बुजुर्गों और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को घर बैठे ही मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, जिन्होंने घर पर ही वोट डालने की सहमति दी है।

संयुक्त कलेक्टर एवं डाक मत पत्र प्रभारी श्री अशोक चौहान ने बताया कि जिले में 3275 बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने घर से ही वोट डालने की सहमति दी है। इनमें कुल 2562 बुजुर्ग एवं 713 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 11 नवम्बर व 13 नवम्बर को भी बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं के घर-घर जाकर मतदान कराया जायेगा।