निरीक्षण में स्कूलों से गायब मिले तेरह शिक्षक और कर्मचारी, थमाए नोटिस

1237
Schools

भोपाल| कोरोना काल में संक्रमण की दर कम होंने और सभी शासकीय कर्मचारियों को दफ्तरों में शत-प्रतिशत उपस्थित रहने के निर्देशों के बाद भी सरकारी स्कूलो ंमें भी शिक्षक बिना बताए अक्सर गायब हो रहे है। कटनी जिले के स्कूलों में निरीक्षण के दौरान ऐसे तेरह शिक्षक और कर्मचारी अनाधिकृत रुप से गायब मिले है। इन सभी को अनुपस्थित मानते हुए इनका एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए गए है साथ ही कारण बताओ नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा गया है।
भोपाल से प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि अरुण शमी ने सभी जिला शिक्षाअधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे खुद स्कूलों का निरीक्षण कर शिक्षकों की गतिविधियों की मॉनीटरिंग करे। जो सरकारी स्कूल खुल चुके है वहां शिक्षक किस तरह से बच्चों को पढ़ा रहे है। किस तरह का शिक्षण मटेरियल तैयार किया जा रहा है। शैक्षणिक गुणवत्ता में क्या सुधार हुआ है यह भी देखा जाए। राज्य स्तर से जारी आदेश का पालन करने के लिए कटनी जिला शिक्षा अधिकारी ने जिले के स्कूलों का रिीक्षण किया तो तेरह शिक्षक और स्टाफ गायब मिला।

शासकीय हाईस्कूल रैपुरा में माध्यमिक शिक्षक योगेश तिवारी, माधुरी कोरी, प्राथमिक शिक्षक निर्मला हल्दकार, प्रयोगशाला शिक्षक सरजू बेन, शासकीय उच्चतर महाविद्यालय पिपरिया परोहा में रामेत्री पांडेय और कंछेदीलाल चक्रवर्ती माध्यमिक शिक्षक गायब मिले। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय घुघरा में प्राचार्य शैलेन्द्र दुबे सहित सात शिक्षक और स्टाफ गायब थे। माध्यमिक शिक्षक प्रद्युम्न कुमार श्रीवास्तव, राहुल जैन, विजय कुमार बोहरा, कारपेंटर लेखापाल राजेन्द्र प्रसाद, सहायक ग्रेड तीन रामदयाल बर्मन और प्रयोगशाला शिक्षक वरुण नायक गायब मिले है। इन सभी को नोटिस थमाए गए है और इनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है। सभी को उपस्थिति पंजी के अनुसार अनुपस्थिति दिवस को अनाधिकृत रुप से  अनुपस्थित मानते हुए उनका वैतन काटने के निर्देश दिए गए है औ रउनसे तीन दिन में उपस्थित होकर जवाब देने को कहा गया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।