राजस्थानी संगीत को देश दुनिया में मशहूर करने में उल्लेखनीय सेवाएं देने के लिए वीणा म्यूजिक की प्रशंसा 

95

राजस्थानी संगीत को देश दुनिया में मशहूर करने में उल्लेखनीय सेवाएं देने के लिए वीणा म्यूजिक की प्रशंसा 

 

नई दिल्ली। उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने राजस्थानी संगीत को देश दुनिया में मशहूर करने में उल्लेखनीय सेवाएं देने के लिए वीणा म्यूजिक जयपुर के योगदान की प्रशंसा की है।

धनखड़ ने नए उपराष्ट्रपति एंक्लेव में हेमजीत मालू की अगुवाई में उनसे मिलने गए भारतीय भाषा साहित्य संगम के प्रतिनिधि मंडल से चर्चा करते हुए वीणा म्यूजिक जयपुर के अध्यक्ष के सी मालू और उनके परिवार के समर्पण को सराहा और के सी मालू की पोती एवं हेमजीत मालू की पुत्री रश्मि की शादी के निमंत्रण पर अपनी बधाई एवं शुभ कामनाएं दी।

इस मौके पर हेमजीत मालू ने उप राष्ट्रपति धनखड़ को पिछले 18 वर्षों से प्रकाशित देश में संगीत, साहित्य एवं संस्कृति की इकलौती और अग्रणी हिंदी पत्रिका स्वर सरिता की नवीनतम प्रति भी भेंट की और बताया कि पिछले 37 वर्षों में वीणा संगीत समूह ने लुप्त होती राजस्थानी संस्कृति और राजस्थानी संगीत की विभिन्न विधाओं के संरक्षण एवं विकास के लिए अथक कदम उठाए है तथा हजारों लोक कलाकारों को जोड़ने का बेजोड़ काम भी किया है।

उन्होंने बताया कि वीणा म्यूजिक के यू ट्यूब चेनल पर 45 लाख सबस्क्राइबर है और दस लाख से अधिक दर्शक और प्रतिदिन इसे देखते और सुनते हैं। वीणा म्यूजिक सोशल मीडिया के देश दुनिया के लोकप्रिय 100 से अधिक प्लेटफॉर्म पर ऑन लाइन उपलब्ध है।

प्रतिनिधि मंडल में हेमजीत मालू के साथ भारतीय भाषा साहित्य संगम के अध्यक्ष कुमेश कुमार जैन एवं परामर्शदाता गोपेंद्र नाथ भट्ट भी थे। कुमेश कुमार जैन ने अपनी नई हिन्दी पुस्तक ‘प्रदूषण पर विराम- पृथ्वी को आराम- प्रदूषण खत्म करें’ भेंट की।