साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण30 अप्रैल को , इन राशि के जातकों को होने वाला है धनलाभ

1110

हिंदू पंचांग के अनुसार, 30 अप्रैल को वैशाख मास की अमावस्या तिथि है। यह अमावस्या शनिवार के दिन पड़ने के कारण शनिचरी अमावस्या का योग बन रहा है         30 अप्रैल को साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण आधी रात के बाद 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा,सुबह 4 बजकर 7 मिनट तक जारी रहेगा। साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण एक आंशिक सूर्यग्रहण होगा। साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्‍टूबर को है।सूर्य ग्रहण की दृश्यता के अनुसार ही सूतक काल का निर्धारण किया जाता है। अगर भारत में कोई ग्रहण नजर आता है तो सूतक काल मान्य होता है। अगर भारत में ग्रहण नजर नहीं आता है तो सूतक काल मान्य नहीं होगा। धार्मिक दृष्टि से ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है। इस दौरान मांगलिक कार्यों की मनाही होती है। मंदिर के कपाटों को भी बंद कर दिया जाता

साल 2022 में इस बार दो सूर्य ग्रहण पड़ रहे हैं. साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल की मध्य रात्रि से लग रहा है. ये सूर्य ग्रहण भले ही आंशिक होगा, लेकिन इसका प्रभाव कई राशियों के जातकों की जीवन पर देखने को मिलेगा. बता दें कि सूर्य ग्रहण मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा और सुबह 4 बजकर 8 मिनट तक रहेगा. इसके बाद ही बता दें कि साल का पहला ग्रहण मेष राशि में लगने जा रहा है.

पंचाग के अनुसार यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा और इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. लेकिन ज्योतिष शास्त्र का मानना है कि जब भी कोई ग्रहण लगता है, तो उसका सीधा प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर देखने को मिलता है. कुछ राशियों पर इसका शुभ और कुछ पर अशुभ प्रभाव देखने को मिलेगा.आइए जानती हैं ऐसी ही 3 राशियों के बारे में जिनके ऊपर ग्रहण का शुभ असर देखने को मिलेगा.

तुला राशि
तुला राशि के जातकों के लिए ग्रहण का प्रभाव भाग्य में वृद्धि का संकेत दे रहा है। नौकरी में बेहतर अवसरों की प्राप्ति होगी। व्यापार में मुनाफा प्राप्त होने का संकेत है। निवेश से आपको अच्छा लाभ मिल सकता है।

कर्क राशि: कर्क राशि के लिए ये ग्रहण विशेष फलदायी साबित होगा. साथ ही, कार्यस्थल और सामज में मान सम्मान में वृद्धि हो सकती है. प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. आपकी कार्य करने की शैली में निखार आ सकता है, इसका फायदा आपको भविष्य में अवश्य मिलेगा. अटका हुआ धन इस अवधि में वापस मिलने की संभावना है.

धनु राशि: धनु राशि के जातकों के जीवन में सूर्य ग्रहण से कई प्रभाव देखने को मिलेंगे. बिजनेस में फायदा हो सकता है. वहीं, नई नौकरी के प्रस्ताव की भी आशंका है. विदेश में नौकरी मिलने की संभवना है और उन्नति के नए रास्ते खुल सकते हैं. व्यापार में कोई बड़ी डील फाइनल कर सकते हैं. इस राशि के स्वामी गुरु ग्रह हैं. और ज्योतिष के अनुसार गुरु और सूर्य ग्रह में मित्रता का भाव होने के कारण ये ग्रहण लाभकारी सिद्ध होगा.

वृषभ राशि: ज्योतिष अनुसार इस साल के पहले ग्रहण का लाभ वृषभ राशि के जातकों को भी मिलता दिखाई दे रहा है. आर्थिक लाभ होने की पूरी संभावना है. आपके रुके हुए काम बन सकते हैं. कारोबार में भाग्य का साथ मिल सकता है. व्यवसाय में नए रिश्ते बन सकते हैं. साथ ही व्यापार में निवेश भी कर सकते हैं. भविष्य में आपको इसका फायदा देखने को मिलेगा. वहीं, संतान की तरफ से भी कोई शुभ समाचार मिल सकता है.