1000 Note Will be Returned : फिर आएगा हजार का नोट, RBI ने इंकार नहीं किया?

बंद किए 2 हजार के नोट सर्कुलेशन में मौजूद करेंसी का महज 10.8%

1510

1000 Note Will be Returned : फिर आएगा हजार का नोट, RBI ने इंकार नहीं किया?

New Delhi : रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने 2 हजार का नोट का चलन बंद करने की घोषणा की। 2 हजार का नोट बाजार से लौट रहा है। RBI ने नवंबर 2016 में 500 और 1000 रुपए के नोट को बंद करके 2 हजार रुपए का नया नोट को जारी किया था। अब इसे 30 सितंबर तक बैंकों में डिपॉजिट करवाना होगा या बदलाना होगा।

एक हजार के नोट फिर से चलन में आने की संभावना है। आरबीआई ने इससे इंकार भी नहीं किया। बस ये कहा कि फ़िलहाल इसकी कोई प्लानिंग नहीं है। लेकिन, समझा जा रहा है कि 500 का नोट ज्यादा दिन तक सबसे बड़ा नोट नहीं बना रहेगा! RBI ने फैसला ले लिया है कि एक हजार का नोट फिर लाया जाएगा, पर अभी घोषणा नहीं की । दो हजार का नोट बाजार से बाहर होने के कारण 1000 के नोट की वापसी होना तय समझा जा रहा था।

अब अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या 1 हजार का नोट वापसी आ रहा है! अभी तो आरबीआई गवर्नर ने बताया है कि 1 हजार के नोट को दोबारा से लाने की कोई प्लानिंग फ़िलहाल आरबीआई नहीं कर रहा।

जब उनसे पूछा गया कि क्या एक हजार रुपए के नोटों को फिर से सिस्टम में लाने की संभावना है, तो शक्तिकांत दास ने जवाब में कहा कि यह सब अटकलें हैं! अभी ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। आरबीआई गवर्नर दास ने यह भी कहा कि 2 हजार रुपए के नोट को बंद करने का असर इकोनॉमी पर काफी कम पड़ेगा। क्योंकि, ये नोट सर्कुलेशन में मौजूद कुल करेंसी का महज 10.8% है।