12th Day of Bhojshala Survey : भोजशाला सर्वे का 12वां दिन, आज हिंदू समुदाय के पूजा पाठ का दिन! 

हिंदू और मुस्लिम पक्ष के प्रतिनिधियों ने मीडिया के सामने अपनी बात रखी! 

322

12th Day of Bhojshala Survey : भोजशाला सर्वे का 12वां दिन, आज हिंदू समुदाय के पूजा पाठ का दिन! 

 

Dhar : भोजशाला में आज मंगलवार को 12वें दिन एएसआई की टीम सर्वे के लिए आधुनिक उपकरणों के साथ सुबह 7:41 बजे परिसर में पहुंची। यहां दिनभर सर्वे किया जाएगा। सर्वे टीम के साथ हिंदू पक्ष की ओर से याचिकाकर्ता आशीष गोयल एवं गोपाल शर्मा तथा मुस्लिम पक्ष की ओर से अब्दुल समद भी सर्वे टीम के साथ भोजशाला में दाखिल हुए।

सर्वे टीम में लगातार एएसआई टीम के सदस्यों की भी संख्या बढ़ती जा रही है। कल सर्वे टीम ने जहां सर्वे किया था वहीं राजस्व अमला पहुंचा। उसने पूरे क्षेत्र की नपती भी की। पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा की दृष्टि से भोजशाला परिसर के आसपास पुलिस बल तैनात किया हुआ है। मंगलवार होने की वजह से आज हिंदू पक्ष भोजशाला में पूजा अर्चना कर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे।

अब्दुल समद का बयान : हमारी याचिका ख़ारिज नहीं हुई

आज मुस्लिम पक्ष के प्रतिनिधि अब्दुल समद ने भोजशाला में प्रवेश से पहले मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि यह भ्रामक बात है कि सुप्रीम कोर्ट में हमारी याचिका को खारिज कर दिया गया। वास्तविकता में हमारी याचिका को खारिज नहीं किया गया, बल्कि हमारी पूरी बात को सुना गया और दोनों पक्षों यानी एएसआई और सामने वाले पक्ष को नोटिस जारी किए गए।

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट कहा की सर्वे के दौरान अंदर कोई भी एविडेंस में छेड़छाड़ न की जाए और साथ में यह भी निर्देश दिए कि अंदर चलने वाले सर्वे की कोई भी जानकारी बाहर नहीं आना चाहिए। जबकि, हो यह रहा है मीडिया के जरिए भ्रामक जानकारियां बाहर भेजी जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने उसके लिए भी गाइडलाइन जारी की। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि एएसआई की रिपोर्ट को हाईकोर्ट रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में पेश करें उसके बाद ही उसे पर फैसला होगा। इसलिए यह कहना सही नहीं होगा कि हमारी याचिका को खारिज कर दिया गया और हमारी बात को नहीं सुनाया गया। जो हुआ हम उससे संतुष्ट है और यह निश्चित रूप से कमाल का ही कमाल है।

 

हिंदू महासभा के उपाध्यक्ष और भोजशाला मुक्ति आंदोलन के अध्यक्ष शिवकुमार भार्गव

मंगलवार के दिन भोजशाला में चलने वाले हिंदू सत्याग्रह में शामिल होने आए शिवकुमार भार्गव ने कहा कि भोजशाला में सर्वे के 12 दिन हो गए। यह बहुत खुशी की बात है और विशेष उत्साह का दिन है कि मां सरस्वती बहुत जल्द भोजशाला में स्थापित होने वाली है। सर्व को लेकर अब तक जो भी जानकारियां सुनी गई उसके अनुसार अंदर जो एविडेंस सामने आ रहे हैं वह सनातनी पक्ष में है और यह बहुत खुशी की बात है।

हमारा हजारों वर्षों का संघर्ष अब बहुत जल्द पूरा होने वाला है और मां सरस्वती की स्थापना होगी। उन्होंने कहा कि मैं यहां अक्सर आता रहा हूं और जब यहां पर मूर्ति प्रकट हुई थी, उस समय भी यहां आया था दर्शन करने। खुशी की बात है कि अयोध्या में रामचंद्र जी की स्थापना हो चुकी है और बहुत जल्दी भोजशाला में मां सरस्वती ही स्थापना होगी।