3 Election Petition Filed : हाई कोर्ट में 3 विधायकों के खिलाफ चुनाव याचिका दायर, 4 सप्ताह में जवाब मांगा!

हाईकोर्ट ने शाजापुर से 28 वोट से जीते अरुण भीमावत को नोटिस जारी किया!

407

3 Election Petition Filed : हाई कोर्ट में 3 विधायकों के खिलाफ चुनाव याचिका दायर, 4 सप्ताह में जवाब मांगा!

Indore : मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने तीन विधायकों को नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगा। इनमें शाजापुर से भाजपा विधायक अरुण भीमावत के खिलाफ 28 वोट से जीतने पर नोटिस जारी किया गया। इससे पहले भोपाल की सीट से जीते कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद के खिलाफ भी याचिका दायर की गई थी।

हाईकोर्ट की इंदौर बेंच ने नोटिस जारी कर नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार सहित तीन विधायकों से पूछा है, क्यों न आपका चुनाव शून्य कर दिया जाएं? खंडपीठ ने विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष और गंधवानी विधायक उमंग सिंघार सहित तीन विधायकों के खिलाफ दायर चुनाव याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए नोटिस जारी किया। हाई कोर्ट ने सभी विधायकों को चार सप्ताह में जवाब देने के निर्देश दिए हैं।

हाई कोर्ट द्वारा जारी किए गए नोटिस में एक कांग्रेस विधायक जबकि दो भाजपा विधायक है। नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार के मामले में याचिकाकर्ता भाजपा के सरदारसिंह मेढ़ा हैं। याचिकाकर्ता के एडवोकेट निमेश पाठक के अनुसार, नवंबर 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में सिंघार ने मेढ़ा को 22119 मतों से पराजित किया था। कहा गया कि चुनाव जीतने के लिए सिंघार ने अनुचित संसाधनों का इस्तेमाल किया। जिस पर हाईकोर्ट ने नोटिस जारी किया।

विधायक ने नहीं दी वकील की फीस

धार से भाजपा विधायक नीना वर्मा के खिलाफ भी याचिका दायर की गई। यह याचिका सामाजिक कार्यकर्ता सुरेशचंद्र भंडारी ने दायर की। याचिका में कहा गया है कि साल 2023 में हुए निर्वाचन को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में प्रस्तुत याचिका को स्वीकारते हुए उनका निर्वाचन निरस्त कर दिया था। जिसके बाद मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने वर्मा को आदेश दिया था कि वे याचिकाकर्ता को 10 हजार रुपये और वकील फीस का भुगतान करें, जो आज नहीं किया गया।

अरुण भीमावत को भी मिला कोर्ट का नोटिस

कोर्ट ने शाजापुर से भाजपा विधायक अरुण भीमावत को भी नोटिस जारी कर चार सप्ताह में जवाब मांगा है। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भीमावत महज 28 मतों से चुनाव जीते थे। याचिका में कहा कि मतगणना में 161 मत निरस्त करने में अनियमितता की गई है। उनके खिलाफ कांग्रेस के हारे उम्मीदवार हुकुम सिंह कराडा ने याचिका दायर की है।