इसी मैदान पर हिटमैन ने बनाया था भयंकर रिकॉर्ड

ईडेन गार्डेंस में रोहित शर्मा से बचके रहे लंका!

512

इसी मैदान पर हिटमैन ने बनाया था भयंकर रिकॉर्ड

कोलकाता: भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार को ईडेन गार्डेंस में खेला जाएगा। सीरीज के पहले मैच में मिली जीत के बाद भारतीय टीम इस मैच को जीत सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। पहले मैच में भारत को मिली जीत में विराट कोहली का अहम योगदान रहा। विराट ने इस मैच में शानदार शतक जड़ते हुए कमाल कर दिया। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने फॉर्म में वापसी करते हुए 83 रनों की पारी खेली। अब यह दोनों खिलाड़ी एक बार फिर से ईडेन गार्डेंस में रन की बारिश करने को तैयार हैं।

5 साल बाद तैयार रोहित और ईडेन
कोलकाता का यह मैदान इन दोनों खिलाड़ियों का पसंदीदा वेन्यू रहा है। रोहित ने इसी मैदान पर अपना सर्वाधित स्कोर बनाया था। साल 2017 में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की पारी खेली थी। रोहित के पास एक बार फिर से इतिहास को दोहराने का मौका है। भारत और श्रीलंका के बीच होने वाला यह मैच ईडेन गार्डेंस के लिए भी काफी खास है। दरअसल पिछले पांच सालों से ईडेन गार्डेंस पर एक भी वनडे मैच नहीं खेला गया है। इस मैदान पर अंतिम वनडे मुकाबला 21 सितंबर, 2017 को खेला गया था। उस मैच में विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान थे। भारत ने यह मैच 50 रनों से जीता था। इतने लंबे समय के बाद एकदिवसीय मैच होने के साथ, क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (सीएबी) के अध्यक्ष स्नेहाशीष गांगुली को विश्वास है कि स्टेडियम खचाखच भरा होगा।
भारत ने इस मैदान पर अब तक कुल 21 वनडे मुकाबले खेले हैं। जिसमें से उन्हें 12 में जीत और 8 में हार का सामना करना पड़ा है। वनडे में इस मैदान का सर्वाधिक स्कोर 404 रन भारत ने बनाया है। यह वही मैच है जब रोहित ने दोहरा शतक जड़ा था। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस मैदान पर भारत का रिकॉर्ड शानदार रहा है। ऐसे में श्रीलंकाई टीम भारत को हल्के में लेने की गलती नहीं करेगी।
वनडे में ईडेन गार्डेंस के आंकड़ें
कुल मैच – 32
पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत – 19
पहले गेंदबाजी करते हुए जीत – 12
पहले इनिंग का औसत स्कोर – 245
दूरसी इनिंग का औसत स्कोर – 206
सर्वाधिक स्कोर – 404/5 (भारत बनाम श्रीलंका)
न्यूनतम स्कोर – 60/10 (INDW vs ENGW)