मौनी एवं शनिश्चरी अमावस्या के दोहरे संयोग पर 

माकूल व्यवस्थाओं के बीच त्रिवेणी घाट पर हो रहा पर्व स्नान,  आला अधिकरी लगातार कर रहे व्यवस्थाओं का निरीक्षण 

867

मौनी एवं शनिश्चरी अमावस्या के दोहरे संयोग पर 

उज्जैन से सुदर्शन सोनी की रिपोर्ट

उज्जैन । माघ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या 21 जनवरी को प्रात: 6 बजकर 17 मिनट से शुरू हो गई, जो 22 जनवरी को रात 2 बजकर 22 मिनट तक रहेगी। उदया तिथि को देखते हुए 21 को मौनी अमावस्या मनाई जा रही है । कहा जाता है इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान, दान करने से अक्षय पुण्य मिलता है।

माघ माह में आने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। मौनी अमावस्या पर इस बार शनिवार होने के कारण इसका महत्व और अधिक बढ़ गया है । कहा जाता है माघ मास में पड़ने वाली इस मौनी अमावस्या पर दान करने से शनि के दुष्प्रभावों में कमी आती है साथ ही प्रसिद्ध नदियों में स्नान करने से पुण्य लाभ भी मिलता है ।

IMG 20230121 WA0044

उज्जैन में मोक्षदायिनी क्षिप्रा के त्रिवेणी घाट पर हजारों श्रद्धालु स्नान के लिए देर रात से ही पंहुचने लगे । यहां देर रात तक भजन कीर्तन का सिलसिला चलता रहा । कड़ाके की ठंड के बीच पर्व स्नान होने से प्रशासन द्वारा रात में अलाव जलवाएं थे जिससे श्रद्धालुओ ने राहत महसूस की । अल सुबह स्नान करने के बाद यहां त्रिवेणी घाट पर स्थित प्राचिन नवग्रह शनि मंदिर में दर्शन पूजन का सिलसिला लगातार चल रहा है । दर्शन एवं स्नान के लिए प्रशासन ने व्यापक स्तर पर तैयारियां की है। मंदिर में दर्शन और स्नान के लिए दो अलग-अलग कतार लगाई गई है । त्रिवेणी घाट पर हमेशा की तरह फव्वारे लगाए गए हैं। जिसमे श्रद्धालुओ द्वारा स्नान किया जा रहा हैं। घाट और मंदिर परिसर में बैरिकेडिंग की गई है। वही परिसर में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं। महिलाओं के कपड़े बदलने के लिए शेड के इंतजाम भी विशेष रूप से किये गये है। देर रात कलेक्टर आशीष सिंह और एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ला ने मंदिर और घाट का निरीक्षण किया था निरीक्षण के दौरान एडीएम संतोष टैगोर, एएसपी आकाश भूरिया सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर आशीष सिंह ने शनि मन्दिर पर व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए श्रद्धालुओं के लिये पर्याप्त मात्रा में टेंट, माईक सिस्टम, लाईट डेकोरेशन व पार्किंग के लिये विभिन्न स्थानों पर की गई व्यवस्था का निरिक्षण करते हुए संकेतक लगाने, पीने के पानी आदि व्यवस्था के माकूल इंतजाम करने के निर्देश दिए । अनुमान है कि एक लाख से अधिक श्रद्धालु त्रिवेणी घाट पर स्नान के लिए आएंगे । श्रद्धालूओं की सुरक्षा हेतू पुलिस बल भी तैनात किया गया है । खबर लिखे जाने तक बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओ द्वारा स्नान एवं दर्शन पूजन किया जा रहा था । यह सिलसिला देर शाम तक चलेगा ।

IMG 20230121 WA0043

नर्मदा के पानी की आवक जारी

जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री द्वारा बताया गया कि शनिश्चरी अमावस्या पर स्नान के लिये स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के लिये नर्मदा का जल शिप्रा में छोड़ा जा रहा है। विगत चार दिनों से पानी की आवक जारी है, स्नान के लिये पर्याप्त मात्रा में जल की उपलब्धता है। साथ ही खान नदी पर बनाये गये अर्दन डेम से शिप्रा नदी में प्रदूषित जल को भी मिलने से रोक दिया गया है।