Budget Reaction : राग दरबारी नहीं राग अमन, चमन और आम कल्याण बजट! 

बजट पर पूर्व उपाध्यक्ष खनिज विकास निगम गोविंद मालू की प्रतिक्रिया!

747

Budget Reaction : राग दरबारी नहीं राग अमन, चमन और आम कल्याण बजट! 

Indore : आज आए केंद्रीय बजट पर आर्थिक मामलों के जानकार और भाजपा नेता गोविंद मालू ने कहा कि यह रोजगार, कामगार, काश्तकार, सेहतकार, और कलाकार का बजट है। यह गरीब कल्याण, महिला कल्याण, किसान कल्याण की उदघोषणा वाला राहत से भरा बजट है। गरीब, मध्यमवर्गीय के लिए वित्त मंत्री ने प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष राहत की कई घोषणाएं की है।

उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए ‘महिला सम्मान बचत पत्र योजना’ और आयकर में बहुप्रतीक्षित छूट देकर बजट को आम आदमी हितैषी और बहुआयामी बनाया है। पर्यावरण की गंभीर चुनौती पर भी बजट मुखर है। पूंजीगत निवेश, इंफ्रास्ट्रक्चर, रेलवे और विमानन पर बजट राशि बढ़ाकर रोजगार को मजबूती देने का प्रयास किया गया है।

बजट घाटे को जीडीपी के 3.5% रखकर बजट अनुशासन की आधारशिला रखी है। कृषि में डिजिटलाइजेशन और स्टार्ट अप की घोषणा और किसानों के प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त प्रावधान कर नए युग के साथ कदमताल करने की पदचाप सुनाई देती है। आवास योजना के बजट में 66% की बढोत्री से जहां गरीब के छत का सपना पूरा होगा, वहीँ इस निर्माण से नव रोजगार का सृजन भी होगा।

यह बजट व्यापार उद्योग को बढ़ावा देने वाला वैश्विक आफत के समय राहत वाला बजट है। समावेशी विकास के जरिए अंतिम मील तक विकास की पहुंच वाला दूरदर्शी अग्रगामी बजट है। इस बजट से आम आदमी को राहत मिलेगी।