Panna Tiger Reserve: जब बाघ फैमिली को पर्यटकों ने घेरा, दहाड़ने लगी बाघिन

जिप्सी चालकों की बड़ी लापरवाही, बाघिन के काफी नजदीक पहुंच कर बनाया वीडियो, हो सकता था बड़ा हादसा

1061

Panna Tiger Reserve:
जब बाघ फैमिली को पर्यटकों ने घेरा, दहाड़ने लगी बाघिन

राजेश चौरसिया की खास रिपोर्ट

Panna: पन्ना टाइगर रिजर्व से एक ऐसी लापरवाही का मामला सामने आया है जिसमें टाइगर रिजर्व प्रबंधन की नाकामी और लापरवाही उजागर हुई है. यह वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है जिसे किसी पर्यटक द्वारा बनाया गया है.

वीडियो में देखा जा रहा है बाघिन अपने ढाई-ढाई माह के 4 शावकों के साथ जंगल में टहल रही थी. जैसे ही वह जुड़ी नाला पार करने को पहुंची तो दोनों तरफ से पर्यटकों की जिप्सियों ने घेर लिया। एक तरफ खाई, दूसरी तरफ पानी भरा था और दोनों रास्तों पर जिप्सियों की भीड़, ऐसे में बाघिन और उसके बच्चे कुछ देर के लिए भ्रमित हो गए और एकाएक बाघिन दहाड़ने लगी।

जानकार कहते है कि ऐसी परिस्थिति में जब बच्चों के साथ बाघिन होती हैं तो आक्रमण कर सकती है, हालांकि इस बाघिन ने ऐसा नहीं किया लेकिन थोड़ी देर के लिए बाघिन दहाड़ने लगी और वह अपने बच्चों के साथ भ्रमित स्थिति में यहां-वहां होने के बाद जंगल की ओर चली गई।

पहले भी इस प्रकार की लापरवाही उजागर हो चुकी है जो कि किसी बड़े हादसे का कारण बन सकती है। वही इस मामले में जब फील्ड डायरेक्टर पन्ना टाइगर रिजर्व बृजेंद्र झा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि ऐसी लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही की जाएगी.साथ ही जिप्सी चालको और गाइडों को समझाइस भी दी जाएगी।