महाशिवरात्री पर्व पर श्रद्धालुओं को लगभग 50 मिनिट में होंगे बाबा महाकाल के दर्शन

*8 एएसपी, 25 डीएसपी और 45 टीआई सहित 2000 पुलिस फोर्स के साथ 1200 वॉलेंटियर रहेंगे तैनात - पुलिस अधिक्षक एसके शुक्ल*

490

महाशिवरात्री पर्व पर श्रद्धालुओं को लगभग 50 मिनिट में होंगे बाबा महाकाल के दर्शन

उज्जैन से सुदर्शन सोनी की रिपोर्ट

उज्जैन । विश्वप्रसिद्ध ज्योर्तिलिंग बाबा महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन में महाशिवरात्री महापर्व को लेकर की जा रही तैयारियों का दौर अंतिम चरण में है । पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने बताया कि

महाशिवरात्रि महापर्व पर बाबा महाकाल के दर्शनों के लिए आगंतुक श्रद्धालुओं की सुविधा, सुरक्षा एवं सुगमता का खास ध्यान रखा जाएगा । अनुमान है कि 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालू महाशिवरात्री पर्व पर बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंचेंगे। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 8 एएसपी, 25 डीएसपी और 45 टीआई, पुलिस की 8 कंपनियों के साथ शहरी पुलिस एवं 1200 वॉलेंटियर भी अपनी सेवाऐं देंगे । इस हेतू एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा, मेट्रिक सोसायटी ग्रुप उज्जैन एवं आरआई ग्रुप इंदौर के छात्रों व युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है । पुलिस एवं जिला प्रशासन का प्रयास रहेगा कि महाशिवरात्रि पर्व पर दर्शन के लिए कतार में लगने वाले श्रद्धालुओं को 50 मिनिट के भीतर बाबा महाकाल के सुलभ दर्शन हो जाए ।

IMG 20230215 WA0032

IMG 20230215 WA0031

*यह रहेगी मंदिर में प्रवेश की व्यवस्था*

 

पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने जानकारी देते हुए बताया कि महाशिवरात्रि पर्व पर दर्शनार्थियों को चारधाम मंदिर के सामने बने नए रोड से प्रवेश दिया जाएगा । यहां पर प्रवेश द्वार से ही अलग अलग बेरिकेटिंग कर व्यवस्था बनाई गई है, बेरिकेटिंग कर बनाई गई लाइनों में चलकर श्रद्धालू महाकाल लोक होते हुए मानसरोवर द्वार पहुंचेंगे, यहांपर स्थाई बेरीकेट्स से होते हुए उन्हें मंदिर परिसर में पहुंच कर बाबा महाकाल के दर्शन होंगे । श्रद्धालूगण निकासी के समय बडा गणेश मंदिर, हरसिद्धि मंदिर चौराहा होते हुए पुनः चारधाम मंदिर पहुंच कर अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान करेंगे ।

प्रशासन द्वारा इस बार श्रद्धालूओं की कतारों के बीच-बीच में डिस्प्ले बोर्ड लगाएं हैं । जिसमें श्रद्धालुओं को कतार में चलते हुए पता चलता रहेगा कि उन्हें बाबा महाकाल के दर्शन में कितना और वक्त लगेगा, बेरिकेटिंग की कतारों के साइड में कई स्थानों पर भजन मंडलीया अपनी प्रस्तुतियां देंती नजर आएंगी जिससे कतार में लगे श्रद्धालुओं को भक्तिमय माहौल मिलता रहेगा ।

*महाकाल लोक में बने पुलिस कंट्रोल रूम से रहेगी चप्पे चप्पे पर नज़र*

अत्याधुनिक उपकरणों से लैस महाकाल लोक के पुलिस कंट्रोल रूम से रुद्र सागर को मिलाकर करीब 42 हेक्टेयर में फैले संपूर्ण मंदिर परिसर के चप्पे चप्पे पर निगाहे रखी जाएगी और समस्त गतिविधियों को सूक्ष्मता से देखा जायेगा । परिसर में विभिन्न स्थानों पर लगे लगभग 400 अत्याधुनिक सेंसर युक्त कैमरे कॉरीडोर के अंदरूनी, बाहरी एवं हवाई क्षेत्र के हरपल एवं हर गतिविधि की जानकारी कंट्रोल रूम को मुहैया करायेंगे ।

*हेड काउंट मशीनरी से होगी श्रद्धालुओं की गणना*

श्री महाकालेशवर मंदिर में अब तक आने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा अनुमानित ही सामने आता रहा है । पहली बार यहां पर आने वालो की गिनती आटोमेटेड हेडकाउंट मशीनों द्वारा होगी । विभिन्न स्थानों पर यह मशीने लगाई गई है । जिससे दर्शनार्थियो का वास्तविक आंकड़ा सामने ।

*विभिन्न स्थानों पर होगी पार्किंग*

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि क्रमानुसार वाहनों की संख्या को देखते हुए एक के बाद एक पार्किंग स्थलों का उपयोग शुरू किया जाएगा । मुख्य रुप से हमने पार्किंग के लिए कर्कराज धर्मशाला, कलौता समाज धर्मशाला, मन्नत गार्डन, मुल्लापुरा पार्किंग, कार्तिंक मेला ग्राउण्ड, आदि जगह पार्किंग के इंतजाम किए है । वही इंदौर, देवास, बडऩगर आदि क्षेत्रों से आने वाले वाहनों के लिए शहर से दूर 14 पार्किंग सब स्टेशन बनाए जा रहे हैं। अधिकारियों का अनुभव है कि महाशिवरात्रि पर्व पर इंदौर रोड से ज्यादा श्रद्धालु आते हैं लिहाजा प्रबंधन व्यवस्था व्यापक करते हुए होटल अंजूश्री के पास विकास प्राधिकरण की रिक्त भूमियों पर बसों एवम् निजी वाहनों की पार्किंग की जाना सुनिश्चित की गई है, यहां से स्कूल बसों एवं अन्य लोक परिवहन के साधनों से श्रद्धालुओं को नि:शुल्क मंदिर प्रवेश द्वार तक लाने व पुनः वापस ले जाने की व्यवस्था की जाएगी ।