मीराबाई चानू ने बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार जीता

417

मीराबाई चानू ने बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ़ द ईयर का पुरस्कार जीता

नई दिल्ली:  तोक्यो ओलंपिक खेलों की रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने सार्वजनिक वोट के बाद 2022 का ‘बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ़ द ईयर’ पुरस्कार जीता ।

मणिपुर के 28 वर्षीय वेटलिफ्टर 2021 में भी इसे हासिल करने के बाद लगातार दो बार पुरस्कार जीतने वाली पहली एथलीट बनी।चानू ने कहा, “मैं वास्तव में उत्साहित हूं और कहना चाहती हूं कि मैं आगामी खेलों के लिए और भी कड़ी मेहनत करूंगी और भारत के लिए और पदक जीतूंगी।”पुरस्कार के लिए शॉर्ट-लिस्ट किए गए अन्य दावेदारों में पहलवान विनेश फोगट और साक्षी मलिक, मुक्केबाज निकहत ज़रीन और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु थीं।टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने ‘बीबीसी पैरा स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार जीता,।

बॉक्सर नीतू घनघास को ‘बीबीसी इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर’ चुना गया। वह दो बार की युवा विश्व चैंपियन और राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता हैं। उन्होंने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में न्यूनतम भार वर्ग में स्वर्ण जीता।लवली चौबे, रूपा रानी तिर्की, पिंकी और नयनमोनी सैकिया की महिला लॉन बॉल टीम, जिसने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था – खेल में भारत का पहला पदक – को ‘बीबीसी चेंजमेकर ऑफ द ईयर अवार्ड’ दिया गया।बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर अवार्ड 2019 में भारत में उन महिला खिलाड़ियों का जश्न मनाने के लिए शुरू किया गया था जिन्होंने विश्व मंच पर अपनी पहचान बनाई है।