कोरोना का डर, सर्दी-जुकाम के साथ बुखार के मामले बढ़े

बोले ...चिकित्सक...लक्षण से न घबराएं, यह कोरोना नहीं

610

कोरोना का डर, सर्दी-जुकाम के साथ बुखार के मामले बढ़े

भोपाल। राजधानी भोपाल समेत पूरे प्रदेशभर में कोरोना के मरीज मिले हैं, इससे उन लोगों में भी डर पैदा हो गया है, जो सर्दी-खांसी और बुखार से पीड़ित हैं। दरअसल बदलते मौसम के बीच पिछले एम माह से सर्दी-जुकाम के साथ बुखार के मामले (इनफ्लूएंजा) तेजी से बढ़े हैं। करीब दो साल तक कोरोना महामारी की चपेट में रहे लोगों में इसे लेकर डर पैदा हो रहा है, क्योंकि इसके लक्षण भी काफी हद तक कोरोना से मेल खाते हैं। हालांकि विशेषज्ञों ने साफ किया कि यह कोविड-19 नहीं है।

इंडियन काउंसिल आॅफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ने कहा कि इन दिनों कोरोना जैसे लक्षण दिखने की वजह एक अन्य तरह का इनफ्लूएंजा (ए सबटाइप एच3एन2) वायरस है, जो जानलेवा नहीं है। इसलिए किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार, इसके लक्षणों में बुखार के साथ खांसी शामिल है।

लक्षण…
– हाल के मामलों में, बहुत सारे रोगियों ने लंबे समय तक ऐसे लक्षणों की शिकायत की है। इनफ्लूएंजा के अन्य वैरिएंट की तुलना में एच2एन2 वायरस के मामलों में अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या ज्यादा है। रोगी के ठीक होने के बाद भी लंबे समय तक लक्षण बने रहते हैं।

डॉक्टर से जरूर मिलें
– चिकित्सकों का कहना है कि अगर लंबे समय से तेज तेज बुखार है, शरीर में दर्द की शिकायत है और खांसी की समस्या है तो डॉक्टर से जरूर मिलें और अपनी जांच करवाएं।

ऐसे करें बचाव…
अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोएं। बुखार, सर्दी, खांसी होने पर घरवालों से दूरी बनाए रखें। बार-बार नाक और मुंह को छूने से बचें। नींबू-पानी का अधिक से अधिक सेवन करें।