CBI Raid : लालू और राबड़ी के घर पर CBI की छापेमारी, ‘लैंड फॉर जॉब’ मामले में छानबीन!

जमीन के बदले नौकरी का मामला 2004 से 2009 के बीच का!

435

Patna : राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की नेता राबड़ी देवी और लालू यादव के घर पर CBI की टीम ने छापा मारा। पटना में राबड़ी देवी के सरकारी आवास पर छापा मारने पहुंची सीबीआई की टीम ‘लैंड फॉर जॉब’ केस के सिलसिले में छानबीन कर रही है। सीबीआई के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की।

हाल ही में दिल्ली की एक अदालत ने राबड़ी देवी और उनकी बेटियों समेत कुल 16 आरोपियों के इसी केस में समन भेजकर कोर्ट में पेश होने को कहा था इस मामले में आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव भी आरोपी हैं और उनके खिलाफ जांच चल रही है।

कांग्रेस की अगुवाई में बनी UPA-1 की सरकार में लालू यादव को रेल मंत्री का पद मिला था। आरोप है कि उन्होंने पटना के 12 लोगों को ग्रुप-डी की नौकरी दी और इसके बदले में उन लोगों से अपने परिवार के नाम पर जमीनें लिखवा लीं। सीबीआई का दावा है कि इस मामले में लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी, उनकी बेटी मीसा भारती और हेमा यादव के नाम पर प्लॉट की रजिस्ट्री कराई गई और कीमत के नाम पर कुछ पैसे नकद में दे दिए गए। यह पूरा मामला साल 2004 से 2009 के बीच का है।

सीबीआई ने इस मामले में 2021 में प्रारंभिक जांच शुरू की थी। सीबीआई ने अपनी जांच में कहा है कि पटना में तीन सेल डीड राबड़ी देवी के नाम पर हैं। इसमें से दो डीड फरवरी 2008 की हैं, इसमें दो प्लॉट हैं। तीसरी सेल डीड में एक प्लॉट है।

इसी तरह मीसा भारती और हेमा यादव के नाम भी दो गिफ्ट डीड का खुलाया हुआ। सीबीआई ने अपनी जांच में यह भी कहा है कि एक डीड एके इन्फोसिस्टम नाम की कंपनी के साथ किया गया और बाद में इस कंपनी की डायरेक्टर राबड़ी देवी बन गईं।