MP CM Shivraj’s Big Announcement: महिला कर्मचारियों को 7 दिन की अतिर‍िक्‍त छुट्टी

825

MP CM Shivraj’s Big Announcement: महिला कर्मचारियों को 7 दिन की अतिर‍िक्‍त छुट्टी

भोपाल। मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान ने अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर बड़ी घोषणा की है।श‍िवराज ने राज्‍य की महिला कर्मचारियों को सात दिन का अत‍िर‍िक्‍त अवकाश देने की घोषणा की है। कल देर शाम सीएम श‍िवराज ने एकाधिक ट्वीट किए। उन्‍होंने कहा कि उनके जीवन का प्रमुख ध्‍येय माता, बहन और बेटियों का उत्‍थान ही है। उनका मानना है कि नारी शक्ति के सशक्‍तीकरण में ही प्रदेश और देश का उत्‍थान निहित है।

सीएम ने कहा कि महिलाएं आज हर कार्यक्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर कर चल रही हैं, लेकिन उन पर मातृत्व और घर संभालने की जिम्मेदारी भी है। इसलिए हमने तय किया है कि हम सभी महिला कर्मचारियों को 7 दिवस का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश (CL) देंगे, जिसे वे अपनी आवश्यकता अनुरूप उपयोग कर सकेंगी सीएम ने महिलाओं के लिए इन निर्णयों की भी जानकारी दी। 10वीं के बाद हायर सेकंडरी स्कूल व कॉलेज में बेटियों को वित्‍तीय साक्षरता के लिए पाठ पढ़ाया जाएगा।

बालिकाओं को स्किल ट्रेनिंग की व्‍यवस्‍था की जाएगी। इसमें हैंडलूम, कढ़ाई, पारंपरिक लोक कलाओं की ट्रेनिंग सम्मिलित होगी। महिला हथकरघा व हस्‍तशिल्‍प कारीगरों को एनआईडी व निफ्ट संस्‍थानों के माध्‍यम से आधुनिक डिजाइन्‍स और उन्‍नत तकनीक का प्रशिक्षण प्रदान कराया जाएगा।आईटीआई में अध्ययनरत छात्राओं को डिजिटल व वित्तीय लिटरेसी, अंग्रेजी, कम्युनिकेशन और वर्क रेडिनेस का 60 से 80 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा।आईटीआई में अध्ययनरत छात्राओं को रोजगार दिलवाने के उद्देश्य से विशेष प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। जॉब फेयर लगेंगे।