बढ़ रहे कोरोना के मामलों, केंद्र सरकार अलर्ट: 8 राज्यों को लिखी चिट्ठी

620
Corona Effect

बढ़ रहे कोरोना के मामलों, केंद्र सरकार अलर्ट: 8 राज्यों को लिखी चिट्ठी

नई दिल्ली: देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट मोड़ पर आ गई है। केंद्र ने इसी संदर्भ में ऐसे 8 राज्यों को पत्र लिखा है जहां कोरोना के मामले ज्यादा हैं।
भारत में एक बार फिर कोविड-19 (COVID-19) के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) द्वारा जारी ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घटे में देश में कोरोना के 11,692 नए केस सामने आए है। अब देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 66 हजार से ज्यादा हो गई है.

कोरोना के खतरे को देखते हुए अब केंद्र सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है. कोविड के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने 8 राज्यों को लिखी चिट्ठी है. उन्होंने सर्विलांस बढ़ाने, ILI और SARI के मरीजों पर हो नजर रखने, पर्याप्त संख्या में टेस्टिंग, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सैंपल की जांच और हॉस्पिटल इंफ्रा को दुरुस्त करने के सुझाव दिए हैं.

इन 8 राज्यों में उत्तरप्रदेश (1 जिले में positivity रेट 10% से ज्यादा) तमिलनाडु (11 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा), राजस्थान ( 6 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा, महाराष्ट्र ( 8 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा), केरल ( 14 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा), कर्नाटक, हरियाणा ( 12 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा) और दिल्ली (11 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा) शामिल हैं.