Cut Trees Will Stand Again : मांडू की खुरसानी इमली के कटे पेड़ों को फिर से लगाने की तैयारी!

एक्‍सपर्ट की मदद से कटे पेड़ों को फिर लगवा रहा प्रशासन, क्रेन से खड़े किए जा रहे!

342

Cut Trees Will Stand Again : मांडू की खुरसानी इमली के कटे पेड़ों को फिर से लगाने की तैयारी!

धार से छोटू शास्त्री की रेपोर्टन

Dhar : विख्यात पर्यटन नगरी मांडू में पाए जाने वाले दुर्लभ खुरसानी इमली के पेड़ काटकर उन्हें हैदराबाद ले जाने का मामले ने तूल पकड़ा था। अब इन कटे पेड़ों को दोबारा लगाने की तैयारी की जा रही है।

कलेक्‍टर की कड़ी फटकार और खुरसानी इमली के पेड़ों के काटने पर प्रतिबंध के बाद नए सिरे से एक्‍सपर्ट की मदद से दोबारा कटे हुए पेड़ों को लगाया जा रहा है। मांडू के समीप ग्राम पनाला में जिन पेड़ों को काटकर रखा गया, उन्‍हें दोबारा गड्ढा खोदकर लगाया गया। इसके लिए एक्‍सपर्ट की भी मदद ली गई है। एक्‍सपर्ट की निगरानी में इन पेड़ोंं को दोबारा से लगाया जा रहा है। हालांकि अब यह दोबारा से हरे-भरे होते है या नहीं यह भविष्‍य में ही देखने को मिलेगा।

IMG 20230513 WA0088

गौरतलब है कि हैदराबाद के एक निजी गार्डन संचालक द्वारा इन पेड़ों को कटवाकर ले जाने की तैयारी थी। गत वर्ष भी गार्डन संचालक द्वारा पेड़ ले जाए गए थे। इस बार भी पेड़ों की कटाई की जा रही थी। किसानों को लालच देकर दुर्लभ प्रजाति के पेड़ों की कटाई की जा रही थी। यह खुरसानी इमली के पेड़ पूरे भारत में कहीं नहीं मौजूद है। इसलिए यह काफी दुर्लभ है। लेकिन इन पेड़ों की कटाई कर इन्‍हें हैदराबाद ले जाया जा रहा था।