City Bus Planning : इंदौर से खरगोन, सेंधवा, खंडवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम तक सिटी बस चलाने की तैयारी!

2318

City Bus Planning : इंदौर से खरगोन, सेंधवा, खंडवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम तक सिटी बस चलाने की तैयारी!

आधुनिक तकनीकी सुविधाओं से लैस बस डिपो जल्द ही तैयार होगा!

City Bus Planning : इंदौर से खरगोन, सेंधवा, खंडवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम तक सिटी बस चलाने की तैयारी!

आधुनिक तकनीकी सुविधाओं से लैस बस डिपो जल्द ही तैयार होगा!

Indore : अमृत योजना के द्वितीय चरण में ‘चलो मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड’ द्वारा 80 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। इसमें से 30 बसें बीआरटीएस पर चलेंगी। एआइसीटीएसएल शहर में 47 स्थानों पर सोलर इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन जीवा इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से चलाएगा। शहरवासी इन सोलर स्टेशनों से अपने चार और दोपहिया वाहनों को चार्ज कर सकेंगे।
अटल सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड की बोर्ड बैठक महापौर व एआइसीटीएसएल बोर्ड के अध्यक्ष पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में हुई बैठक में उक्त निर्णय लिया। वेलोसिटी सिटी बस डिपो पर जल्द ही चालकों और परिचालकों के लिए अत्याधुनिक ट्रेनिंग सेंटर स्थापित किया जाएगा, जिसके माध्यम से चालकों और परिचालकों को तकनीकी विषयों के साथ ही, मौलिक, नैतिक व्यवहार संबंधी प्रशिक्षण व व्यक्तिव विकास की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा बीआरटीएस कोरिडोर पर लगाई गई ऑप्टिकल फाइबर केबल को लीज पर दिया जाएगा।

तकनीकी सक्षम बस डिपो
विजय नगर पर तकनीकी रूप से सुसज्जित बस डिपो का निर्माण किया जाएगा। विशेष रूप से इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ ही अत्याधुनिक तकनीकी सुविधाओं से लैस बस डिपो जल्द ही तैयार होगा। वर्तमान में एआइसीटीएसएल महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात के विभिन्न शहरों में बसों का संचालन कर रहा है। जल्द ही उप्र भी इसमें जुड़ने जा रहा है।
एआइसीटीएसएल ने इंदौर से अहमदाबाद, कोटा, उदयपुर, पुणे, मुंबई, अयोध्या, वाराणसी, दिल्ली तक बस चलाने के लिए निविदा आमंत्रित की है। साथ ही मप्र में इंदौर से खरगोन, सेंधवा, खंडवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम के लिए भी निविदा बुलाई गई है। इलेक्ट्रिक बसों के सुचारू संचालन के लिए जल्द ही चंदन नगर, खजराना और एयरपोर्ट रोड पर भी चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। रेवेन्यू बढ़ाने के लिए बीआरटीएस पर संचालित की जा रही आई बसों पर ग्रेब हैंडल पर विज्ञापन लगाए जाएंगे।
शहर के विभिन्न स्थानों पर बनेंगे अत्याधुनिक बस स्टॉप
शहर में विभिन्न स्थानों पर अत्याधुनिक सिटी बस स्टॉप बनाए जाएंगे। बस स्टॉप बनाने के लिए निविदा आमंत्रित की गई थी, लेकिन निविदाकर नहीं आने से पुन: 600 सिटी बस स्टॉप पर मॉडल पर बस के शेल्टर बनाने के लिए निविदा आमंत्रित की जाएगी। बैठक में इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल ङ्क्षसह चावड़ा, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, निगम आयुक्त हर्षिका सिंह , आइडीए के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रामप्रकाश अहिरवार, एआइसीटीएसएल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मनोज पाठक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Parineeti Chopra, Raghav Chadha Engagement;सगाई के बाद राघव और परिणीति की पहली तस्वीरें