Who Will Be Next CBI Director: कौन बनेगा अगला सीबीआई प्रमुख, चयन के लिए हुई उच्चस्तरीय बैठक

711

Who Will Be Next CBI Director: कौन बनेगा अगला सीबीआई प्रमुख, चयन के लिए हुई उच्चस्तरीय बैठक

नई दिल्ली: CBI Director पद को लेकर शनिवार को एक उच्च स्तरीय समिति की बैठक हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश और लोकसभा में विपक्ष के नेता शामिल हुए। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बैठक में नए निदेशक के लिए तीन वरिष्ठ IPS अधिकारियों का चयन किया।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बताया, समिति की बैठक के दौरान कैबिनेट की नियुक्ति समिति को तीन नाम भेजे गए है। इनमें से एक को सीबीआई प्रमुख चुना जाएगा। सूत्रों ने कहा कि बैठक के दौरान कर्नाटक, दिल्ली और अन्य राज्यों के वरिष्ठ IPS अधिकारियों के नामों पर चर्चा की गई।

25 मई को खत्म हो रहा कार्यकाल
सीबीआई निदेशक सुबोध कुमार जायसवाल का दो साल का तय कार्यकाल 25 मई को खत्म हो रहा है। महाराष्ट्र कैडर के 1985 बैच के IPS अधिकारी जायसवाल ने 26 मई 2021 को सीबीआई की बागडोर संभाली थी।
सीबीआई निदेशक का चयन दो साल के निश्चित कार्यकाल के लिए प्रधान मंत्री, सीजेआई और लोकसभा में विपक्ष के नेता की एक समिति द्वारा किया जाता है। कार्यकाल पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है।

Subodh Kumar Jaiswal appointed CBI Director for two years - The Hindu

कर्नाटक के DGP प्रवीण सूद दौड़ में सबसे आगे
सूत्रों ने कहा कि कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद का नाम इस पद के लिए सबसे आगे चल रहा हैं। प्रवीण सूद 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

Praveen Sood (File | EPS)

Karnataka election 2023 : कर्नाटक सीएम बसवराज बोम्मई ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा