मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान 2.0 में सीएम हेल्पलाइन के भी प्रकरण निराकृत

अभी तक 28 हजार से अधिक आवेदन में से 10 हजार से अधिक आवेदन स्वीकृत कर सेवाए दीं, शेष 15 हजार 900 से अधिक पर कार्यवाही जारी

448

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान 2.0 में सीएम हेल्पलाइन के भी प्रकरण निराकृत

भोपाल: मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत भोपाल जिले में सीएम हेल्पलाइन के आवेदन और शिकायतों सभी विभागों द्वारा कार्यवाही करते हुए आवेदकों से चर्चा उपरांत संतुष्टि के साथ निराकृत किए जा रहे हैं। कुल 16 हजार 400 से अधिक सीएम हेल्पलाइन में से लगभग 2 हजार प्रकरणों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण किया जा रहा है और शेष में कार्यवाही जारी है।

कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने सभी विभागों के जिला अधिकारियों को निर्देश दिए है कि शासन की योजना से कोई भीं पात्र हितग्राही नही छूटना चाहिए। इसके साथ ही सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों को विभाग कार्यालय में कैंप लगाकर प्रकरणों को संतुष्टि के साथ निराकृत किया जाने के निर्देश अनुसार कार्यवाही जारी है।

जिले में सभी विभागों के अधिकारियों ने प्रकरणों का संतुष्टि के साथ निराकरण किया हैं। इसके साथ ही विभिन्न विभागों को 68 सेवाओं के संबंध में भी 28 हजार से अधिक आवेदन आए हैं। इनमें से 10 हजार 500 से अधिक को तत्काल स्वीकृत किया गया और 1943 आवेदन अस्वीकृत हुए हैं शेष पर कर्रवाई की जा रही हैं। इन सभी आवेदनों पर एक सप्ताह में सेवाओं के संबंध में स्वीकृति पत्र भी प्रदान किए जायेंगें। इसके साथ ही सभी अनुविभागीय अधिकारियों ने भी अविवादित नामांतरण बंटवारे, सीमांकन के प्रकरणों में भी कार्रवाई शुरू कर दी है। जाति प्रमाण पत्र, मूल निवासी, आय प्रमाण पत्र के आवेदनों को प्राथमिकता के आधार पर बनाकर दिए जा रहा है। 31 मई तक चलने वाले मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में सभी पात्र हितग्राहियों को शासन की सेवा का लाभ दिया जाना है इसके लिए फील्ड में भी लगातार सर्वे किया जा रहा है और आवेदक से आवेदन भी लिए जा रहे है जिससे उनको शासन की योजनाओं का लाभ दिया जा सके।

भोपाल में अलग – अलग विभाग में सीएम हेल्पलाइन में 16 हजार प्रकरण लंबित है जो एल 1,2,3,4 लेबल पर दिख रहे है। इसमें लगभग 2 हजार शिकायतों का सतुष्टिपूर्वक निराकरण विगत दिनों में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान 2.0 अंतर्गत निराकृत किया जा चुका है शेष प्रकरणों पर कार्यवाही जारी है।