MP Tourism Board New Initiative: अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर प्रदेशवासियों को मिलेगी QR आधारित ऑडियो गाइड की सौगात

पर्यटन मंत्री ऊषा ठाकुर गुरुवार को करेंगी शुभारंभ, 7 संग्रहालयों में होगी शुरूआत

827

MP Tourism Board New Initiative: अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर प्रदेशवासियों को मिलेगी QR आधारित ऑडियो गाइड की सौगात

भोपाल. मध्यप्रदेश के गौरवशाली इतिहास, समृद्ध विरासत और संस्कृति को पर्यटक अब QR बेस्ड ऑडियो गाइड से जान सकेंगे। प्रदेश के इतिहास को तकनीक से जोड़ते हुए मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड की यह नई पहल है। अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के अवसर पर पर्यटन, संस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री उषा ठाकुर गुरुवार शाम 6 बजे इंदौर के लाल बाग पैलेस में 7 संग्रहालयों में क्यूआर बेस्ड आॅडियो गाइड का शुभारंभ करेंगी। भोपाल के राज्य संग्रहालय और जनजातीय संग्रहालय, इंदौर का लालबाग पैलेस, ग्वालियर का गुजरी महल पुरातत्व संग्रहालय, धुबेला का महाराज छत्रसाल संग्रहालय और उज्जैन के वेधशाला एवं त्रिवेणी संग्रहालय में पर्यटकों को हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में रोचक जानकारी मिलेंगी।

इस विषय पर जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि प्रदेश की समृद्ध संस्कृति से आमजन खासकर युवाओं को जोड़ने के लिए मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की नवीन पहल है। प्रदेश के 7 संग्रहालयों में क्यूआर कोड लगाए गए हैं, जिन्हें मोबाइल फोन से स्कैन करने पर ऑडियो गाइड के माध्यम से संग्रहालय की सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी। इन गंतव्यों का चयन करते वक्त ध्यान रखा गया है कि कोई गाइड प्रभावित न हो। ऐसे ही स्थान चयनीत किये गए हैं, जहां गाइड की उपलब्धता नहीं है।

गौरतलब है कि टूरिज्म बोर्ड द्वारा सागो संस्था की मदद से कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर (मिंटो हॉल) में पहले से ही यह तकनीक संचालित की जा रही है। साथ ही लाल बाग पैलेस इंदौर में यह तकनीक टेस्टिंग मोड पर है। सागो बडी ऐप के जरिये पर्यटक अपने मोबाईल में क्यूआर कोड स्कैन कर इतिहास को ऑडियो फॉर्मेट में सुन सकेंगे। संग्रहालयों में क्यूआर कोड लगाये गए हैं, जिसे स्कैन कर इतिहास, विस्तृत विवरण एवं संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

यह है सागो बडी ऐप

सागो ट्रैवल बडी एक यात्रा एप है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तथा यात्रा सूचनाओं को मिलाकर यात्रियों/पर्यटकों के अनुभव बढ़ाया जा सकता है। इस में यात्रियों के अवश्यकता, रुचि,आयु अनुसार विभिन्न भाषाओं में श्रव्य टूर उपलब्ध है। सागो जीपीएस सूचना, क्यूआर कोड, इमेज सर्च और एग्जिबिटनंबर जैसे सुविधा से सूचना उपलब्ध करवाता है।

ऐसे करें ऐप डाउनलोड

मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाकर सागो बडी ऐप को डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड करने के बाद आपको भाषा का चयन करना होगा। इसके बाद सागो बडी ऐप में क्यूआर कोड स्कैन करने से पर्यटन स्थल से संबंधित संपूण जानकारी आॅडियो फॉर्मेट में सुनी जा सकेगी।