Attempt to Convert : 40 आदिवासियों को ईसाई बनने के लिए प्रेरित करने की कोशिश!

चार को हिरासत में लिया, धर्मांतरण संबंधी पुस्तकें भी जब्त की गई

389

Attempt to Convert : 40 आदिवासियों को ईसाई बनने के लिए प्रेरित करने की कोशिश!

Shahdol : आदिवासियों का धर्मांतरण करने की कोशिश का मामला प्रकाश में आया। करीब 40 आदिवासियों को बंद कमरे में क्रिश्चयन समुदाय के लोग धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित कर रहे थे। पड़ोसियों की शिकायत के बाद पहुंची पुलिस ने इन्हें आजाद कराया और 4 को हिरासत में लिया है। जगह की तलाशी में धर्मांतरण से संबंधित कई पुस्तकें भी मिली। कुछ दिनों पहले केशवाही क्षेत्र के धनौरा गांव में ऐसे ही मामले में लापरवाही बरतने वाले थाना प्रभारी, चौकी प्रभारी सहित दो एएसआई पर भी कार्रवाई की गई है।
शहडोल शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र के वार्ड-18 में घरौला मोहल्ला है। पुलिस को सूचना मिली थी कि यहां रहने वाली एक महिला के मकान में 40 से अधिक आदिवासी समुदाय के ग्रामीणों को एकत्र किया गया है। बंद कमरे में बालाघाट, उमरिया, पाली, सहित आसपास के क्रिश्चयन समाज के आए लोग आदिवासियों को धर्मान्तरण के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
सूचना मिलते ही शहडोल पुलिस मौके पर पहुंची और बंद कमरे में चल रहे धर्मान्तरण की कार्रवाई को रोककर धर्मांतरण संबंधी साहित्य बरामद किया गया। साथ ही 40 से अधिक आदिवसियों को उनके चंगुल से मुक्त कराया। धर्मांतरण के लिए प्रेरित करने वाले 4 लोगों को हिरासत में लकेर पुलिस पूछताछ कर रही है।
जिले के केशवाही चौकी के तहत धर्मांतरण कराने को लेकर दो पक्षों में जमकर विवाद हुआ था। इस विवाद में कई लोगों को गंभीर चोटें आई हैं। इस पूरे मामले में केशवाही पुलिस ने दोनों पक्षो के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया। केशवाही चौकी अंतर्गत धनौरा गांव में आदर्श प्रजापति और पास्टर शिव एवं इनके साथियों के बीच विवाद हुआ था। दोनों पक्षों में मारपीट हुई थी। जिसमें दोनो पक्षों के लोग घायल हुए हैं।

धर्मांतरण मामले में विवाद
इस मामले में यह बात भी सामने आई कि सनातनी परिवारों को डरा धमकाकर उनका धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है। इसी बात को लेकर विवाद हुआ। दोनों पक्षों की ओर से शिकायत पर पुलिस ने अपराध दर्ज किया है। वहीं इस मामले में लापरवाही बरतने पर बुढार थाना प्रभारी राजेश मिश्रा व केशवाही चौकी प्रभारी एलएल तिवारी सहित दो एएसआई को भी एसपी कुमार प्रतीक ने लाइन हाजिर कर दिया।