निवाड़ी जिले को शिवराज की संवेदनशीलता की ज्यादा चाहत है…

भाजपा सरकार और संगठन में अब बदलाव यानि भटकाव...

निवाड़ी जिले को शिवराज की संवेदनशीलता की ज्यादा चाहत है…

मध्यप्रदेश में महज चार साल सात माह का हुआ निवाड़ी जिला वैसे तो पहचान का मोहताज नहीं है, लेकिन जिला बनकर अपने विकास की असीम संभावनाओं की बाट जरूर जोह रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ही जिला बनाकर निवाड़ी के प्रति अपना विशेष स्नेह जताया था। अब जिला बनने के बाद निवाड़ी की नजरें विकास के आकाश में उड़ान भरने के लिए एक बार फिर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर टिकी हैं। वैसे तो निवाड़ी जिला में सरकार ओरछा के रामराजा ही हैं। पर प्रदेश के मुखिया शिवराज भी सरकार के बतौर निवाड़ी के लिए विशेष स्थान रखते हैं। शिवराज ने निवाड़ी की चिंता भी की है, पर नए नवेले इस जिले को विकास के मामले ठीक उसी तरह थोड़ा ज्यादा प्रेम और स्नेह की जरूरत है, जिस तरह परिवार में छोटे बच्चे को सभी का ज्यादा लाड़-प्यार मिलता है। मध्यप्रदेश का यह जिला उम्र के हिसाब से अभी सबसे छोटा ही तो है।
 निवाड़ी जिला टीकमगढ़ जिले का एक हिस्सा हुआ करता था और 1 अक्टूबर 2018 को इसे अलग कर एक नए जिले में बनाया गया था।यह राज्य का 52 वां जिला बना। इस जिले के अंतर्गत, पृथ्वीपुर तहसील की 56 पंचायतें, निवाड़ी की 54 पंचायतें, ओरछा की 17 पंचायतें शामिल थीं। इस प्रकार यहां कुल 127 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है। यह जनसंख्या और क्षेत्रफल दोनों के मामले में मध्य प्रदेश का सबसे छोटा जिला है। बेतवा नदी इस जिले से गुजरती है, इस नदी के किनारे पर ओरछा शहर बुंदेलखंड के प्राचीन राजाओं द्वारा स्थापित किया गया था। राष्ट्रीय राजमार्ग 39 और राष्ट्रीय राजमार्ग 44 और राष्ट्रीय राजमार्ग 539 निवाड़ी से होकर गुजरता है। यहां ऐतिहासिक दृष्टि गढ कुंडार का अपना महत्व है। महान साहित्यकार वृंदावन लाल वर्मा ने साहित्यिक कृति गढ़ कुंडार की रचना की, इसमें बुंदेलखंड के इतिहास की जानकारी मिलती है।
खैर हम फिलहाल निवाड़ी की चर्चा इसलिए कर रहा हूं, क्योंकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 17 मई 2023 को निवाड़ी जिले के दौरे पर थे और मेरा जन्म भी निवाड़ी के पास स्थित गांव चिपलौठा में हुआ है। मुख्यमंत्री ने ‘पृथ्वीपुर, जिला निवाड़ी में आयोजित महिला सम्मेलन, आवासीय भू अधिकार पत्रों का वितरण’ कार्यक्रमों में भाग लिया। उन्होंने कहा कि श्री महाकाल महालोक के बाद अब ओरछा में रामराजा सरकार का भव्य लोक बनाया जायेगा। जुलाई में ओरछा में कॉलेज भी शुरू कर दिया जाएगा।मुख्यमंत्री युवा सीखो-कमाओ योजना की जानकारी दी। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, पंचायत और नगरी निकायों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण, बहन-बेटी के नाम पर जमीन-भवन खरीदने पर रजिस्ट्री में केवल एक प्रतिशत शुल्क, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजाना की जानकारी दी। तो निवाड़ी जिले की आबादी को यह खुशखबरी दी कि हर घर में नल पहुंचाया जा रहा है। जल्द ही पूरे प्रदेश के गांव-गांव के घर-घर में नल का पानी पहुंचने लगेगा। तो आस्वस्त किया कि अछरू माता परिसर को भी भव्य बनाया जाएगा। अछरूमाता निवाड़ी-टीकमगढ़ और झांसी जिलों के रहवासियों की असीम श्रद्धा का केंद्र है। नवजात बच्चों के मुंडन आज भी अछरूमाता में ही होते हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी आस्वस्त किया कि युवाओं को रोजगार की संभावनाएं और बढ़ें इसके लिए ‘जेर’ मैं औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जा रहा है। यहां कारखाने लगाए जाएंगे। तो खास तौर से यह तारीफ के काबिल है कि शिवराज ने भरोसा दिलाया कि बिजली के बिलों के समाधान के लिए हर जिले के हर गांव में प्रभारी मंत्री के निर्देशन में समाधान शिविर लगाये जायेंगे। बिलों की जांच करावा कर समाधान निकाला जाएगा। यह निवाड़ी जिले के लिए खास है मुख्यमंत्री जी, क्योंकि निवाड़ी जिले में गरीब और मध्यमवर्गीय आबादी ही निवास करती है।
मुख्यमंत्री शिवराज जी आपका कोमल मन प्रदेश के हर जिले के लिए है। निवाड़ी में भी आपने संवेदनशीलता के साथ भरोसा दिलाया कि एक विकास का संकल्प रामराजा मंदिर तो बनेगा ही, अछरू माता हम गए थे वहां भी परिसर का विकास किया जाएगा। इसके साथ साथ रोजगार के लिए जेर में औद्योगिक क्षेत्र बन रहा है जहां कल कारखाने लगाए जाएंगे उसका काम भी हमारा चल रहा है।पूरे जमाने को बदलने की कोशिश है जुलाई में ओरछा में कॉलेज खुल जाएगा। तो शिवराज का यह कहना भी सुकूनभरा है कि गड़बड़ करने वालों को नहीं छोडूंगा मैंने जेरोन में गड़बड़ पकड़ी थी तो अब तक मैंने ठिकाने नहीं लगने दिया।
यह भी फील गुड है कि निवाड़ी जिले के हर गांव में पाइप लाइन बिछाकर टोटी वाले नल लगाकर पानी देने की व्यवस्था कर रहे हैं। नहीं तो हैंडपंप से गर्मी में पानी भर भर कर मर जाते थे। अब केवल 11 गांव और बचे हैं जहां नल जल से पानी पहुंचना है। 30 मई तक निवाड़ी जिले के हर गांव में हैंडपंप नहीं टोटी वाले नल का पानी दे देंगे ताकि टोटी खोलोगे तो झर झर पानी आएगा और घुंड गगरा भर जाएगा।
धन्यवाद शिवराज जी। निवाड़ी जिले के प्रति अपनी ऐसी ही संवेदनशीलता बनाए रखिए। और हर जिला आपके इसी व्यवहार का लाभ ले। पर निवाड़ी सबसे कम उम्र का जिला है, जो आपकी ज्यादा संवेदनशीलता का हकदार है…।
Author profile
khusal kishore chturvedi
कौशल किशोर चतुर्वेदी

कौशल किशोर चतुर्वेदी मध्यप्रदेश के जाने-माने पत्रकार हैं। इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया में लंबा अनुभव है। फिलहाल भोपाल और इंदौर से प्रकाशित दैनिक समाचार पत्र एलएन स्टार में कार्यकारी संपादक हैं। इससे पहले एसीएन भारत न्यूज चैनल के स्टेट हेड रहे हैं।

इससे पहले स्वराज एक्सप्रेस (नेशनल चैनल) में विशेष संवाददाता, ईटीवी में संवाददाता,न्यूज 360 में पॉलिटिकल एडीटर, पत्रिका में राजनैतिक संवाददाता, दैनिक भास्कर में प्रशासनिक संवाददाता, दैनिक जागरण में संवाददाता, लोकमत समाचार में इंदौर ब्यूरो चीफ, एलएन स्टार में विशेष संवाददाता के बतौर कार्य कर चुके हैं। इनके अलावा भी नई दुनिया, नवभारत, चौथा संसार सहित विभिन्न समाचार पत्रों-पत्रिकाओं में स्वतंत्र लेखन किया है।