सवा करोड़ में से 26 हजार लाड़ली हुई अपात्र, CM 10 जून को बहनों को देंगे 1-1 हजार

Ladli Behna Yojna: तैयारियों को लेकर CS ने कलेक्टरों से VC के माध्यम से की बात, 2 पर हुए नाराज़

1151

सवा करोड़ में से 26 हजार लाड़ली हुई अपात्र, CM 10 जून को बहनों को देंगे 1-1 हजार

भोपाल: मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत पूरे प्रदेश में सवा करोड़ से अधिक लाड़ली बहनों ने पंजीयन कराया है। इनमें से दो लाख से अधिक को लेकर आपत्तियां प्राप्त हुई थी। इनमें से 26 हजार लाड़ली बहनें जांच में अपात्र पाई गई है। शेष सभी पात्र लाड़ली बहनों के बैंक खातों में दस जून को एक-एक हजार रुपए डाले जाएंगे।

मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने मंगलवार को प्रदेशभर के कलेक्टरों के साथ योजना की तैयारियों को लेकर चर्चा की और सभी कलेक्टरों को निर्देशित किया कि सभी पात्र बहनों के खातों में राशि समय पर पहुंच जाए यह कलेक्टर सुनिश्चित करें।

मुख्य सचिव इकबाल सिंह ने सभी जिला कलेक्टरों से लाड़ली बहना योजना की तैयारियों को लेकर अलग-अलग बात की। जो आवेदन स्वीकृत हुए है उनके शत प्रतिशत वितरण की तैयारियां की जाए इसके लिए उन्होंने कलेक्टरों को निर्देशित किया एक जून से आठ जून तक के कार्यक्रमों के क्रियान्वयन को लेकर अब तक क्या किया गया है और आगे क्या करना बाकी है इस पर भी उन्होंने बात की। आठ जून को विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद दस जून को मुख्य समारोह जबलपुर में होगा। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिंगल क्लिक में बहनों के खातों में एक-एक हजार रुपए ट्रांसफर करेंगे। इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सभी नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों में किया जाएगा।

मुख्य सचिव ने सभी कलेक्टरों से पूछा कि योजना की पात्र लाड़ली बहनों के बैंक खाते आधार लिंक है या नहीं, यह देख लें। खाता नंबर सही है या नहीं, यह भी पहले ही सुनिश्चित कर लिया जाए। किसी के खाते से पैसा वापस नहीं आना चाहिए। खातों में किसी किस्म की त्रुटि नहीं रहे, यह भी पहले ही देख लिया जाए।

मुख्य सचिव की इस वीडियो कांफ्रेस में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत,जनपद पंचायत और आयुक्त नगर पालिका निगम, मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगरीय निकाय तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास भी उपस्थित रहे।

कलेक्टर से बोले CS बिना प्रभारी मंत्री के अनुमोदन के अतिथि कैसे कर दिए तय

वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने जबलपुर, सीधी, रतलाम और पन्ना कलेक्टरों से सीधी बात की। रतलाम और पन्ना कलेक्टरों पर सीएस ने नाराजगी जताई। एक जिले में कलेक्टर ने अलग-अलग ग्रामों के लिए अतिथि तय कर दिए है। इस पर मुख्य सचिव ने उनसे कहा कि बिना प्रभारी मंत्री के अनुमोदन के आप अतिथि कैसे तय कर सकते है। वहीं एक जिले के कलेक्टर अलग से बड़ा कार्यक्रम करना चाहते थे। इस पर मुख्य सचिव ने कहा कि आप यह नहीं कर सकते। बड़ा आयोजन जबलपुर में होगा। अलग से करना है तो इसके लिए अनुमति लेना होगा। मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्य समारोह से पहले सभी लाड़ली बहनों तक स्वीकृति पत्र पहुंच जाए। लोगों को यह महसूस होना चाहिए कि लाड़ली बहनों को यह राशि कौन दे रहा है। आठ को ग्राम सभा का आयोजन ठीक हो और नवाचार करके लोगों को महसूस कराया जाए कि यह बड़ा आयोजन हो रहा है। समारोह पूर्वक यह आयोजन होना चाहिए।