चुनाव से पहले MSME उद्यमियों का सम्मेलन करेगी सरकार

367
MSME इकाइयों को राज्य स्तरीय पुरस्कार

चुनाव से पहले MSME उद्यमियों का सम्मेलन करेगी सरकार

भोपाल: राज्य सरकार चुनाव से पहले MSME उद्यमियों के लिए कोई नया ऐलान कर सकती है। इसी के मद्देनजर राजधानी भोपाल में इसी माह MSME उद्यमियों का सम्मेलन किया जाएगा। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मंत्री ओपी सकलेचा के अलावा MSME मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री और अधिकारियों की मौजूदगी रहेगी।

उद्योग संचालनालय और MSME विभाग द्वारा इसको लेकर सभी जिलों के डीआईसी के महाप्रबंधकों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। इसमें 19 जून को होशंगाबाद रोड स्थित एक होटल में एमएसएमई सम्मेलन की जानकारी दी गई है। बताया जाता है कि चुनावी साल में सभी वर्गों को साधने में जुटी सरकार एमएसएमई वर्ग के लिए कुछ नए ऐलान कर सकती है। इसको लेकर मुख्यमंत्री चौहान की विभाग के मंत्री और अफसरों से फाइनल चर्चा भी होने वाली है।

इस सम्मेलन में जिले के स्थानीय औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारी, शासकीय और निजी भूमि पर एमएसई-सीडीपी तथा स्टेट क्लस्टर योजना के अंतर्गत स्वीकृत, प्रक्रियाधीन, प्रस्तावित क्लस्टर के प्रतिनिध और सदस्य शामिल होंगे। साथ ही भारत सरकार के अधिमान्य स्टार्ट अप्स को भी इसमें बुलाया गया है। ओडीओपी योजना के अंतर्गत लाभान्वित इकाई और आधुनिक तकनीक से युक्त विनिर्माण इकाईयों के प्रवर्तकों को भी सम्मेलन में बुलाया जा रहा है। बताया जाता है कि विभाग ने तय किया है हर जिले से एमएसएमई उद्यमी बुलाए जाएंगे। इसके लिए सबसे अधिक 200 उद्यमी भोपाल, 100 मंडीदीप से बुलाए जा रहे हैं। कुल 850 उद्यमी इस सम्मेलन में शामिल होंगे। इसके अलावा विभाग के अधिकारी और केंद्र सरकार के अफसर भी इसमें शामिल होंगे।

कोरोना के कारण बंद हो गए थे सम्मेलन
राज्य सरकार वैसे तो हर साल MSME सम्मेलन करती रही है लेकिन पिछले सालों में कोरोना के कारण सम्मेलन नहीं हो पा रहे थे। इस साल अब होने वाले सम्मेलन में स्टार्ट अप्स के अनुभव शेयर करने के साथ सरकार द्वारा दी जाने वाली राहत और सौगातों के बारे में चर्चा की जाएगी।