मालवा पत्रकारिता उत्सव: बदलती परिस्थितियों में पत्रकारिता विषय पर दिग्गज पत्रकारों ने किया मंथन

सोशल मीडिया के दौर में सूचनाओं का हो रहा है विस्फोट पत्रकारों की सजगता जरूरी

955

मालवा पत्रकारिता उत्सव: बदलती परिस्थितियों में पत्रकारिता विषय पर दिग्गज पत्रकारों ने किया मंथन

उज्जैन से मुकेश भीष्म की रिपोर्ट

उज्जैन: उज्जैन प्रेस क्लब द्वारा आयोजित पत्रकारिता उत्सव का शुभारंभ प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव, विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्याम बंसल, वरिष्ठ पत्रकार पंकज शर्मा नई दिल्ली, हृदयेश दीक्षित भोपाल, राकेश दीक्षित  ग्वालियर, प्रवीण खारीवाल इंदौर एवं प्रेस क्लब अध्यक्ष विशाल हाड़ा ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन कर किया।

इस अवसर पर मालवा पत्रकारिता उत्सव में आए देश के दिग्गज पत्रकारों ने मौजूदा दौर की पत्रकारिता पर चिंता जाहिर की। आगंतुक पत्रकारों ने माना कि बदलती हुई परिस्थितियों में पत्रकारिता चुनौतीपूर्ण है। पहले प्रिंट मीडिया फिर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और अब सोशल मीडिया के दौर में पत्रकारों की जिम्मेदारी और बढ़ गई है । ग्वालियर से आए वरिष्ठ पत्रकार राकेश दीक्षित ने कहा कि लोकतंत्र के चार स्तंभ में पत्रकारिता अलिखित चौथा स्तंभ है आज चारों स्तंभ कमजोर हो गए हैं।

IMG 20230701 WA0071

वर्तमान दौर सोशल मीडिया का है और आज के दौर में प्रतिपल आपके हाथ में के मोबाइल में सूचनाओं का विस्फोट हो रहा है। ऐसे में सही या गलत सूचनाओं के प्रति पत्रकार को सजग रहने की आवश्यकता है पत्रकार को सूचनाओं की सच्चाई पता करने के बाद ही प्रसारित करना चाहिए।

वही भोपाल से आए हृदयेश दीक्षित ने माना कि पिछले एक दशक में पत्रकारिता पर अंकुश का दौर है एक अखबार मालिक होने के नाते उन्होंने समाचारों को लेकर होने वाले समझौतों को लेकर बेबाकी से स्वीकारोक्ति की। दिल्ली से आए वरिष्ठ पत्रकार पंकज शर्मा ने कहा कि आज पत्रकारिता संक्रमण काल से गुजर रही है ऊपर से सोशल मीडिया आ गया है। अलग-अलग दौर में भी पेड न्यूज़ का स्वरूप भी अलग-अलग रहा है। पेड न्यूज़ को लेकर उन्होंने एक फिल्म समीक्षा का उदाहरण देते हुए बताया उन्होंने बताया कि बदलते दौर की इस पत्रकारिता में सोशल मीडिया की सूचनाओं को एक शस्त्र की उपयोग किया जा रहा है वही फेक न्यूज़ को लेकर भी उन्होंने कहा कि प्रिंट मीडिया के आरंभ से ही कई अखबारों ने ऐसे झूठे समाचारों को प्रकाशित किया है ।कई अखबार विदेशों में भी फेक न्यूज़ छाप चुके हैं।

स्वागत भाषण प्रेस क्लब के अध्यक्ष विशाल हाड़ा ने दिया।इस अवसर पर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव, पूर्व मंत्री पारस जैन, सांसद अनिल फिरोजिया, प्राधिकरण अध्यक्ष श्याम बंसल, महापौर मुकेश टटवाल, विधायक महेश परमार ने अपने विचार रखे। प्रेस क्लब अध्यक्ष विशाल हाड़ा सचिव विक्रम सिंह जाट हर्ष जयसवाल सहित अन्य पदाधिकारियों ने अतिथियों का स्वागत किया कार्यक्रम का संचालन शैलेंद्र व्यास स्वामी मुस्कुराके ने किया।

इस मौके पर पत्रकारिता के छात्रों ने दिग्गज पत्रकारों से अपनी जिज्ञासाओं को लेकर बातचीत की।

पत्रकारों को किया मीडिया अवार्ड से सम्मानित

कार्यक्रम में प्रदेश टुडे के स्टेट हेड सुनील शर्मा, इंदौर की वरिष्ठ पत्रकार नीता सिसोदिया, शाजापुर के नईम कुरैशी, आगर मालवा के मनीष मारू, देवास के अनिल सिकरवार, नीमच के शौकीन जैन, रतलाम के राजेश जैन और मंदसौर के वरिष्ठ पत्रकार मनीष पुरोहित को मीडिया अवार्ड 2023 से नवाजा गया।