Singham Style of IPS : इनकी मूंछे ही नहीं काम की स्टाइल भी सिंघम जैसी!

अपराधियों में उनके नाम का खौफ, कई बार पुलिस को ही चेक किया

978

Singham Style of IPS : इनकी मूंछे ही नहीं काम की स्टाइल भी सिंघम जैसी!

Patna : रियल लाइफ के सिंघम कहे जाने वाले बिहार कैडर के आईपीएस मनु महाराज इन दिनों फिर सुर्खियों में हैं। हिमाचल प्रदेश स्थित एनआईटी हमीरपुर के सिल्वर जुबली रीयूनियन कार्यक्रम में IPS मनु महाराज ने अपनी उपलब्धियों से जमकर तारीफ बटोरी। वे इस एनआईटी के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने साल 1998 में बीटेक किया और उसके यूपीएससी की परीक्षा पास की। वे मूलरूप से हिमाचल के चंबा से ताल्लुक रखते हैं।

हिमाचल प्रदेश स्थित एनआईटी हमीरपुर के सिल्वर जुबली रीयूनियन कार्यक्रम में बिहार कैडर के आईपीएस मनु महाराज पहुंचे।UPSC में आईएएस रैंक लायक नंबर लाने के बाद भी मनु महाराज ने आईपीएस बनना ही पसंद किया। मनु महाराज बिहार कैडर के 2005 बैच के अधिकारी हैं। वे 7 साल तक पटना के एसएसपी भी रहे। उन्हें काफी सख्त अधिकारी माना जाता है।

WhatsApp Image 2023 07 03 at 9.33.56 AM

IAS अधिकारी सुधीर कुमार की गिरफ्तारी ने उन्हें रातोंरात चर्चा में ला दिया था। उन्होंने नक्सल प्रभावित इलाके में कई ऑपरेशन का नेतृत्व किया जिस कारण उन्हें पहचान मिली। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर बतौर डीआईजी उन्हें उत्तराखंड भेजा गया था। 2022 में बिहार सरकार ने उन्हें आईजी रैंक पर प्रोफार्मा प्रमोशन दिया।

खुद ने कई ऑपरेशन को लीड किया
जब तक वे पटना के एसएसपी रहे अपराधी उनके खौफ खाते रहे। अपनी सिंघम स्टाइल और मूंछों की वजह से चर्चा में रहने वाले मनु महाराज हर ऑपरेशन में खुद टीम को लीड करते हैं। वे कई बार एके-47 लेकर खुद फील्ड में पहुंचे हैं। पटना के दियारा इलाके में एक ऑपरेशन के दौरान उन्होंने खुद ही कमान संभाली थी। बिहार टॉपर स्कैम मामले में की जांच में भी वे काफी सुर्ख़ियों में रहे। दरभंगा में भी एक अपराधी को पकड़ने के लिए मनु घोड़े पर सवार होकर मैदान में उतरे थे। मनु महाराज पटना के अलावा गया व दरभंगा में भी पोस्टेड रहे हैं। गया में पोस्टिंग के दौरान नक्सली इलाकों में भी पहुंच जाते थे। वहीं, दरभंगा में कई बड़े ऑपरेशन को भी अंजाम दिया।

WhatsApp Image 2023 07 03 at 9.33.56 AM 1

‘सिंघम’ देखकर स्टाइल बदली
मनु महाराज जब पटना में सिटी एसपी थे। तब उनके मूंछ का स्टाइल साधारण था। अजय देवगन की फिल्म सिंघम देखने के बाद उन्होंने अपना लुक बदला और मूंछ रखना शुरू कर दी। पटना के लोग तो उन्हें सिंघम और दबंग ही पुकारते थे। इनकी शुरुआती पढ़ाई शिमला में हुई। इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू की और इसी दौरान JNU में एन्वायरन्मेंटल साइंस में पोस्ट ग्रैजुएशन भी किया।

पुलिसवालों को भी सबक सिखाया
एक बार मनु महराज चेहरे पर गमछा लगाकर, चप्पल पहनकर टूटी साइकिल से एक पुलिस जिप्सी के पास पहुंचे। उन्होंने जीप में बैठे पुलिसवालों से कहा कि साहब, मैं मजदूरी करके लौट रहा था, तभी रास्ते में बदमाशों ने मुझे लूट लिया है। कृपया मेरी मदद कीजिए। पुलिसवाले उनकी बात अनसुनी करने लगे और उन्हें वहां से भगाने लगा। मनु महाराज के रिक्वेस्ट के बाद झल्लाए एक पुलिसवाले ने उन्हें थप्पड़ मारने की कोशिश की, तभी उन्होंने चेहरे से गमछा हटा दिया। इसके बाद उस पुलिस वाले के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया।

WhatsApp Image 2023 07 03 at 9.33.57 AM

क बार पुलिस जीप भी चुराई
वे अक्सर पटना की सड़कों पर अपने गनर के साथ चेहरा ढंककर बाइक से शहर की सुरक्षा देखने निकल पड़ते थे। एक बार अपनी बाइक से शहर में घूम रहे थे और शहर के बीचोंबीच सबसे वीवीआईपी थाना कोतवाली पहुंच गए। वहां उन्होंने देखा कि ड्यूटी पर तैनात पुलिसवाला और ड्राइवर आराम से सो रहे थे। मनु महाराज ने थाने से पुलिस की जीप चोरी कर ली। पूरी रात उसी जीप से पटना में घूमते रहे पर पुलिस को भनक तक नहीं लगी। अगले दिन ही मनु ने ड्यूटी पर तैनात पुलिस वालों को लापरवाही के आरोप में सस्पेंड कर दिया।