Cabinet Reshuffle : मोदी कैबिनेट में 12 जुलाई को विस्तार, तैयारियां शुरू!

सहयोगी दलों से 5 मंत्रियों के शामिल की चर्चा, बैठकों का दौर शुरू

948
Pension Rule

Cabinet Reshuffle : मोदी कैबिनेट में 12 जुलाई को विस्तार, तैयारियां शुरू!

New Delhi : केंद्रीय मंत्रिमंडल में बदलाव की सुगबुगाहट भी तेज हो गई। मिली जानकारी के अनुसार 12 जुलाई को मोदी कैबिनेट का विस्तार हो सकता है। इसके लिए राष्ट्रपति भवन में तैयारी भी शुरू हो गई। बताया गया कि सहयोगी दलों से पांच मंत्री बनाए जा सकते हैं। फेरबदल की अटकलों को हाल ही में बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व की कई दौर की बैठकों से बल मिला।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जून को अमित शाह और जेपी नड्डा से मिले थे। इससे पहले अमित शाह, जेपी नड्डा और पार्टी महासचिव (संगठन) बीएल संतोष की कई दौर की मीटिंग हुई। इसके अलावा निर्मला सीतारमण, किरेन रिजिजू, अर्जुन राम मेघवाल समेत कई केंद्रीय मंत्रियों ने पिछले हफ्ते एक-एक करके पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठक की।

भाजपा ने तेलंगाना, पंजाब, झारखंड और आंध्र प्रदेश में प्रदेश अध्यक्ष भी बदले। इनमें तेलंगाना की जिम्मेदारी केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी को सौंपी गई। इस नियुक्ति के बाद कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें और तेज हो गई। केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल की चर्चा के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की।

नए दलों के जुड़ने की चर्चा
एनडीए में कुछ नए दलों के शामिल होने की अटकलें भी लगाई जा रही हैं। बीजेपी ने 18 जुलाई को दिल्ली में एनडीए की बैठक बुलाई है। इस बैठक में अकाली दल की और से सुखबीर बादल, लोजपा के चिराग पासवान और टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू भी शामिल हो सकते हैं। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने रविवार को बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय से मुलाकात भी की। चिराग पासवान ने इस दौरान बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल होने के संकेत भी दिए। जब चिराग से एनडीए में शामिल होने की संभावना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मेरे लिए उनसे पहले कोई घोषणा करना गठबंधन की मर्यादा के खिलाफ है।

जेपी नड्डा की नेताओं से मुलाकात
रविवार को जेपी नड्डा ने हैदराबाद में कुछ अन्य राज्यों के वरिष्ठ पार्टी नेताओं की बैठक की अध्यक्षता भी की। जिसमें 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी की तैयारियों और अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। हैदराबाद में बीजेपी के तेलंगाना मुख्यालय में आयोजित क्षेत्रीय सलाहकार बैठक में पार्टी महासचिव बीएल संतोष और अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ-साथ पार्टी के सांसदों और विधायकों और राज्य इकाइयों के अध्यक्ष सहित अन्य लोग शामिल हुए।