Fair Price Shop Suspended : संविद नगर उचित मूल्य दुकान में अनियमितता, निलंबित की गई!

भौतिक सत्यापन में गेहूं और चावल कम पाया गया, किसी नियम का सही पालन भी नहीं!

390

Fair Price Shop Suspended : संविद नगर उचित मूल्य दुकान में अनियमितता, निलंबित की गई!

Indore : संयुक्त संचालक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण हरेन्द्र सिंह ने खाद्य विभाग के अधिकारियों की टीम के साथ शहरी क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 49 की उचित मूल्‍य दुकान का अन्न उत्‍सव के दौरान अचानक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विक्रेता विनय बुंदेला भी मौजूद थे।

अन्न उत्सव में दुकान पर जांच के समय दुकान में स्टॉक भाव सूची का प्रदर्शन नहीं होना पाना पाया गया। नोडल अधिकारी की अनुपस्थिति में उपभोक्ताओं को राशन सामग्री का वितरण किया गया। शिकायत सुझाव पुस्तिका का संधारण नहीं करना और राशन लेने आने वाले उपभोक्ताओं का फीडबैक लेने पर उपस्थित 8 उपभोक्ताओं को उनकी पात्रता का राशन पीओएस मशीन से निकालकर उन्हें पात्रता से कम राशन दिया गया।

खाद्यान्न सेंपल का भी प्रदर्शन नहीं देखा गया। सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 का प्रदर्शन भी नहीं था। उचित मूल्य दुकान पर क्षेत्रीय कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी का नाम एवं मोबाईल नंबर भी प्रदर्शित नहीं पाया गया। विक्रेता द्वारा एप्रीन नेम प्लेट पहनकर वितरण नहीं किया जा रहा था। जांच के समय दुकान में उपलब्ध सामग्री का भौतिक सत्यापन करने पर गेहूं 25.54 क्विंटल एवं चावल लगभग 18.38 क्विंटल खाद्यान्न कम पाया गया।

प्रथम दृष्टया विक्रेता द्वारा सामग्री की कालाबाजारी करना पाया गया। ये गंभीर अनियमितताएं पाए जाने के कारण शासकीय उचित मूल्य दुकान (परशुराम प्राथमिक सहकारी उचित मूल्य भंडार) संविद नगर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। प्रकरण में उपभोक्ताओं को उनकी पात्रता का राशन मशीन से निकालकर कम देने पर अन्य वैधानिक कार्यवाही भी की जा रही है।

उक्त दुकान से संलग्न उपभोक्ताओं को कठिनाई न हो इसलिए आपूर्ति अधिकारी को निकटतम दुकान से समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। जांच दल में सहायक आपूर्ति अधिकारी आईपीएस सेंगर एवं कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सोनी दिनकर, राहुल शर्मा एवं अंकुर गुप्ता द्वारा जांच की गई।