Jaya Kishori : किसी ज़माने में डांसर बनने का सपना देखती थीं

1572

Jaya Kishori : किसी ज़माने में डांसर बनने का सपना देखती थीं

जया किशोरी जी बहुत कम उम्र में प्रवचन देने लगी स्प्रिचुअल स्पीच देती हैं।वे कथा वाचक और भजन भी गाती है 13 जुलाई 1995 को राजस्थान के सुजानगढ़ में जन्मी जया किशोरी आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह उनका असली नाम नहीं है। दरअसल, जया किशोरी का असली नाम जया शर्मा है, लेकिन किशोरी की उपाधि मिलने के बाद उन्होंने अपना नाम बदल लिया।दरअसल, जया वेस्टर्न डांसर बनना चाहती थीं, लेकिन उनके रिश्तेदारों को ये सब पसंद नहीं था। इसके चलते जया को क्लासिकल डांस करने से भी रोक दिया गया था। भले ही जया का डांस की दुनिया से नाता टूट गया हो लेकिन उन्हें बॉलीवुड फिल्मों में दिलचस्पी है।

images 7

बर्थडे स्पेशल में हम आपको जया किशोरी की जिंदगी के कुछ किस्सों से रूबरू करा रहे हैं।

जया किशोरी के परिवार में पिता शिव शंकर शर्मा और मां सोनिया शर्मा हैं। वहीं उनकी बहन का नाम चेतना शर्मा है। अब जया का परिवार कोलकाता में रहता है। ब्राह्मण परिवार से होने के कारण जया ने बचपन से ही भजन सुनाना शुरू कर दिया था। उस वक्त जया करीब सात साल की थीं। जब वह नौ वर्ष की थीं, तब तक उन्होंने लिंगाष्टकम, शिव तांडव स्रोत और रामाष्टकम आदि स्त्रोतों को कंठस्थ कर लिया था और उन्हें गुनगुनाया करती थीं।


बता दें कि जया किशोरी को पढ़ने-लिखने का बहुत शौक था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कोलकाता के श्री शिक्षातन कॉलेज और महादेवी बिड़ला विश्व अकादमी से की। इसके बाद उन्होंने ओपन स्कूल से ग्रेजुएशन किया। जया जब 12वीं कक्षा की छात्रा थीं, तब उन्होंने श्रीमद्भागवत गीता कंठस्थ कर ली थी। जया कई इंटरव्यू में कह चुकी हैं कि अगर उन्हें पढ़ने का मौका मिला तो वह दोबारा पढ़ाई शुरू कर देंगी।

आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने प्रवचनों से दुनिया को मंत्रमुग्ध करने वाली जया किशोरी अब पॉपुलर शो बूगी वूगी में क्लासिकल डांस कर चुकी हैं। दरअसल, जया वेस्टर्न डांसर बनना चाहती थीं, लेकिन उनके रिश्तेदारों को ये सब पसंद नहीं था। इसके चलते जया को क्लासिकल डांस करने से भी रोक दिया गया था। भले ही जया का डांस की दुनिया से नाता टूट गया हो लेकिन उन्हें बॉलीवुड फिल्मों में दिलचस्पी है। ‘हम साथ-साथ हैं’ जया किशोरी की पसंदीदा फिल्म है, जबकि उनके पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन हैं।