Necessary to Reach Seat in 10 Minutes : ट्रेन चलने के 10 मिनट में सीट पर नहीं पहुंचे तो टिकट कैंसिल!

जानिए क्या है रेलवे का नया नियम!

396

Necessary to Reach Seat in 10 Minutes : ट्रेन चलने के 10 मिनट में सीट पर नहीं पहुंचे तो टिकट कैंसिल!

New Delhi : यदि कोई यात्री अपनी ट्रेन में आरक्षित सीट पर दस मिनट से ज्यादा देरी से पहुंचता हैं, तो उसके लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है। अब टीटीई आपकी उपस्थिति दर्ज करने के लिए सिर्फ 10 मिनट का ही इंतजार करेगा। यानी ट्रेन चलने के 10 मिनट बाद तक यात्री सीट पर नहीं पहुंचा तो उसकी टिकट कैंसिल हो जाएगी।
पहले एक-दो स्टेशन के बाद भी यात्री सीट पर पहुंचते थे, तो भी टीटीई उनकी उपस्थिति मार्क कर देता था। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा, टीटीई यात्री को सिर्फ 10 मिनट का ही समय देगा।
अब चेंकिंग स्टाफ हैंड हेल्ड टर्मिनल के जरिए टिकट चेक करते हैं और इसमें यात्री के आने या न आने की जानकारी देनी होती है। पहले ये व्यवस्था कागजों पर रहती थी, जिसमें टीटीई अगले स्टेशन तक इंतजार कर लेता था। रेलवे टिकट चैंकिंग स्टाफ ऑर्गेनाइजेशन के अधिकारी के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक,अब जिस स्टेशन से यात्रा करनी है, उस स्टेशन पर ही यात्री कप ट्रेन में चढ़ना होगा।
अगर कोई बोर्डिंग स्टेशन के 10 मिनट बाद भी सीट पर नहीं मिलता है, तो अनुपस्थिति दर्ज हो जाएगी। ये बात अलग है कि भीड़ होने पर टीटीई को आपकी सीट पर आने में वक्त लग जाए। ऐसे में ध्यान रखें कि जहां से सीट है, वहां समय पर समय से पहुंचना होगा।