Doctor Suicide Case : कॉलेज पर परिवार ने प्रताड़ना का आरोप लगाया!

गायनिक डिपार्टमेंट में मृतक डॉ. सरस्वती को प्रताड़ित किया जाता!   

658

Doctor Suicide Case : कॉलेज पर परिवार ने प्रताड़ना का आरोप लगाया!

   Bhopal : गांधी मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर के सुसाइड मामले में नया मोड़ ले लिया। मृतका की बहन ने कहा कि बहन को प्रताड़ित किया जा रहा था। यहां पर सभी डॉक्टर के एक जैसे ही हाल है। माता-पिता ने भी डिपार्टमेंट पर बड़ा आरोप लगाते हुए कार्रवाई करने की मांग की। गांधी मेडिकल कॉलेज के डीन ने परिजनों से मुलाकात करने के बाद दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया।

भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में गायनिकोलॉजिस्ट में पीजी थर्ड ईयर की जूनियर डॉक्टर सरस्वती ने रविवार को सुसाइड कर लिया था। सरस्वती आंध्र प्रदेश की रहने वाली थी। परिजनों ने पोस्टमार्टम से इनकार किया। इस घटना के बाद गायनिको डिपार्टमेंट के जूनियर रेजिडेंट डॉक्टरों ने मर्चुरी के बाहर इकट्ठा होकर रूटीन और इमरजेंसी से अपनी ड्यूटी वापस ले ली। इसके साथ ही सुसाइड जैसी घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाने की मांग करने के साथ काम करने के लिए हेल्दी एनवायरमेंट बनाने की मांग की है।

बहन ने आरोप लगाया 
मृत सरस्वती की बहन ने आरोप लगाया कि मेरी बहन को प्रताड़ित किया जा रहा था। यहां पर सभी डॉक्टर के एक जैसे हाल है। उन्होंने कहा कि 36-36 घंटे काम करवाया जा रहा था और बोला जाता था कि तुम लोग कभी अच्छे डॉक्टर नहीं बन सकते। यहां पर मेरी बहन को बहुत मानसिक तनाव झेलना पड़ रहा था।

बेटी के अचानक चले जाने से सरस्वती के माता पिता टूट गए। उन्होंने कहा कि पूरा डिपार्टमेंट यहां के डॉक्टर्स को टॉर्चर करने में लगा है। ड्यूटी पर एक्स्ट्रा काम करवाया जाता था। सरस्वती ने हमसे कई बार बोला कि हमें टॉर्चर किया जाता है। उन्होंने कहा कि हमारी बेटी घुट-घुट कर जी रही थी। ये हमारी बेटी का सुसाइड नहीं है, बल्कि डिपार्टमेंट के टॉर्चर द्वारा मर्डर है।

कोई दोषी पाया गया तो कड़ी कार्रवाई 
गांधी मेडिकल कॉलेज के डीन अरविंद राय का सुसाइड मामले में बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि, हमने पूरे मामले को लेकर तीन सदस्यीय उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया है। मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा उस पर कानून के मुताबिक कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि, फिलहाल हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है कि किसी को प्रताड़ित किया गया हो या मेंटल प्रेशर हो।

हम पहले ही सारे HOD को निर्देश दे चुके हैं कि ड्यूटी समय के हिसाब से लगाई जाए। उन्होंने आगे कहा कि, सरस्वती ने कहीं पर किसी भी डिपार्टमेंट में कोई ऐसी शिकायत नहीं की थी कि उसे प्रताड़ित किया गया हो या किया जा रहा हो। लेकिन पूरे मामले की जांच की जाएगी। पुलिस अपने स्तर पर कार्रवाई करेगी और हमारी कमेटी भी जांच की रिपोर्ट सौंपेगी।

परिजनों से मिलने आए कॉलेज के डीन
गांधी मेडिकल कॉलेज डीन अरविंद राय सरस्वती के परिजन से मिलने पहुंचे। जहां परिजन ने बेटी की मौत के जिम्मेदार पर कार्रवाई करने की मांग की है। परिजनों ने कहा कि सरस्वती ने हमसे कई बार ज़िक्र किया हमने भी डिपार्टमेंट से बात करनी चाही। हम चाहते हैं कि कार्रवाई हो एक लड़की ने यह सुसाइड किया है। हम नहीं चाहते किसी और लड़की के साथ ऐसा हो।