Mayor’s City Bus Tour : महापौर ने सिटी बस से यात्रा की साथी यात्रियों की समस्याएं सुनी!

435
Mayor's City Bus Tour
Mayor's City Bus Tour

Mayor’s City Bus Tour : महापौर ने सिटी बस से यात्रा की साथी यात्रियों की समस्याएं सुनी!

एक यात्री ने गुटखा थूका तो उस पर स्पॉट फाइन कराया, समस्या सुनाते हुए यात्री भड़का!

Indore : महापौर पुष्यमित्र भार्गव मेयर इन काउंसिल (MIC) की बैठक में शामिल होने के लिए फूटी कोठी से निगम मुख्यालय तक सिटी बस से गए। उन्होंने फूटी कोठी चौराहे से एमजी रोड थाना चौराहा तक लोक परिवहन बस में सफर किया गया। इस दौरान महापौर ने सफर कर रहे यात्रियों से बस में उपलब्ध सुविधाओं के संबंध में चर्चा भी की। गुटखा थूकने पर एक यात्री पर स्पॉट फाइन करवाया!
उन्होंने पूछा कि क्या बस अपने नियत बस स्टॉप पर समय पर आती है, बस सफर के दौरान वाहन चालक द्वारा बस निर्धारित रूट पर समय सीमा में पहुंचती है और बस की स्पीड कैसी रहती है! साथ ही वाहन चालक तथा कंडक्टर का व्यवहार यात्रियों के साथ कैसा रहता है। उन्होंने कई जानकारी यात्रियों से ली गई। इसके साथ ही लोक परिवहन के लिए जारी महापौर-पास के बारे में भी छात्र-छात्राओं से जानकारी ली।
महापौर सुबह 11 बजे फूटी कोठी चौराहे से बस में सवार हुए। उन्होंने रास्ते भर लोगों से बातचीत की और फीडबैक के साथ सुझाव भी लिए। मिले-जुले फीडबैक आए हैं। हालांकि, इस दौरान एक-दो बार अजीबोगरीब स्थिति भी बनी। वे जिस बस में सवार थे, वह ओवरलोड थी। इस दौरान एक यात्री ने अपने क्षेत्र की महिला पार्षद की लापरवाही का गुस्सा महापौर के प्रति दिखाने की कोशिश की। महापौर ने उनसे दोबारा पूछकर समाधान की कोशिश की, लेकिन यात्री जोर-जोर से अपनी बात करने लगा। संबंधित का बर्ताव देखकर महापौर ने उसे अवाइड करना ही उचित समझा।

समस्या सुनाते हुए यात्री भड़का
जब महापौर यात्रा कर रहे थे उस दौरान उनके पीछे वाली सीट पर एक यात्री समस्या सुनाते-सुनाते भड़क भी गया। महिला पार्षद की शिकायत करते हुए कहा कि जब से वार्ड की पार्षद चुनाव जीती है, तब से उनके दर्शन नहीं हुए। अब तक एक भी दिन ऐसा नहीं हुआ जब पार्षद वार्ड में पहुंची हो। इस दौरान महापौर ने यात्री की शिकायत सुनने का प्रयास किया तो यात्री ने कहा ये सच्चाई है, जिसे इसे दबाने का काम किया जा रहा है। कई बार वार्ड की समस्याओं को लेकर शिकायत कर चुके हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती। आपको भी बता चुके हैं।

गुटखा थूकने पर स्पॉट फाइन
सफर के दौरान खिड़की से थूकने वाले एक यात्री पर स्पॉट फाइन भी किया। लोगों का कहना था कि अमूमन इस रूट की बस में क्षमता से अधिक सवारी बैठाई जाती है। कई यात्रियों ने सुविधा को ठीक भी बताया है। बस में बैठे युवक से महापौर ने पूछा कि कहां जा रहे हो, तब यात्री ने पहले तो खिड़की में से बाहर थूका और महापौर की तरफ देखकर जवाब दिया। इसके बाद महापौर ने युवक पर तुरंत फाइन करने का आदेश दिया।

गौरवशाली इतिहास का प्रत्यक्ष साक्षी : “धार का किला ,जहां पेशवा बाजीराव द्वितीय का जन्म हुआ