Jansunwai for Disabled : दिव्यांगों के लिए कलेक्टर नीचे आए, ढेरों सौगात दी!

कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी की दिव्यांगों के प्रति अनोखी संवेदनशील पहल

712

Jansunwai for Disabled : दिव्यांगों के लिए कलेक्टर नीचे आए, ढेरों सौगात दी!

Indore : कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी ने आज जनसुनवाई में दिव्यांगों की सुविधा के लिए अनूठी संवेदनशील मिसाल पेश की। लिफ्ट ख़राब होने से दिव्यांग ऊपर जनसुनवाई वाले हॉल तक नहीं आ सके, तो कलेक्टर उनके लिए नीचे आए और उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने दिव्यांगों के बीच पहुंचकर उनकी समस्या सुनी और उन्हें ढेरों सौगात दी। कलेक्टर ने दिव्यांगजनों को उनकी जरूरत के अनुसार शिक्षण, रोजगार आदि के लिए मदद की। उन्होंने किसी को स्कूटी, किसी को बेट्री युक्त ट्रायसिकल तो किसी को आवास की सहायता मंजूर की।

जनसुनवाई में आज एक अलग ही नजारा देखने को मिला। कलेक्टर प्रति मंगलवार की तरह कलेक्टर कार्यालय की प्रथम मंजिल के सभाकक्ष में आवेदकों की समस्या को सुन रहे थे। ऐसे में उन्हें जानकारी मिली की बड़ी संख्या में दिव्यांग नीचे तल मंजिल पर बैंठे हैं। तकनीकी खराबी से लिफ्ट बंद होने के कारण वे सभाकक्ष में ऊपर नहीं आ पा रहे। कलेक्टर तुरंत नीचे पहुंचे और उन्हें कुर्सी पर बैठाकर उनकी समस्याओं को सुना। कलेक्टर ने प्रत्येक दिव्यांग से रुबरू चर्चा की। उनकी जरूरत के मुताबिक सहायता स्वीकृत की।

दिव्यांगों को सहायता दी गई
कलेक्टर ने दिव्यांग ममता मुजाल्दे, सावित्री सेन, कालू, संदीप, मंजूला माली, रेखा सोलंकी, पिन्टू राठौर, गिरधारी, बलवीर सिंह यादव, रामसिंह, शिखा नामदेव, शुभम और राजकुमारी को स्कूटी स्वीकृत की। इसी तरह दिव्यांग मुकेश मुंगेलवाल, अब्दुल रहमान, गजानन तथा शरिफ को बेट्रीयुक्त ट्रायसिकल मंजूर की। वाहन की यह सुविधा उक्त दिव्यांगों को शिक्षण, रोजगार आदि के लिए दी गई है। यह वाहन मिलने से इन दिव्यांगों की राह अब आसान होगी।

इसी तरह दोना-पत्तल बनाने वाले दिव्यांग दंपत्ति को एक लाख रूपए भी मंजूर किए। इस राशि से उक्त दिव्यांग दंपत्ति के रोजगार में वृद्धि होगी और वह आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगे। इसी प्रकार एक अन्य दिव्यांग मेमूना शरीफ को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत किया। अन्य दिव्यांगों धनश्याम राठौर को 2 हजार तथा राजेश को पांच हजार रूपए तत्कालिक जरूरतों की पूर्ति के लिए मंजूर किए। इसी तरह स्वरोजगार के लिए सुमन सोलंकी को बैंक लोन मंजूर करने के निर्देश दिए।

दिव्यांगों के लिए पृथक से रोजगार मेले
कलेक्टर ने निर्देश दिए की दिव्यांगों के लिए पृथक से रोजगार मेले आयोजित किए जाएं। यह भी कहा कि भविष्य में दिव्यांगजनों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसके लिए जनसुनवाई में उनके लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। कलेक्टर ने भी पूरे दिनभर आवेदकों की समस्याओं को सुनकर उनका सहानुभूति पूर्वक निराकरण किया।