CM ने शिक्षकों से किया संवाद, बांटे 5 हजार 580 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र

632

CM ने शिक्षकों से किया संवाद, बांटे 5 हजार 580 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नवनियुक्त शिक्षकों से सीधे संवाद करते हुए कहा कि गुरु वह है जो गढ़ दे, गुरु का मतलब अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाना है। गरुु वह कुम्हार है जो माटी के लौंदे से चाहे जैसी मूर्ति बना देता है। आप बच्चों को जैसा गढ़ना चाहेंगे वैसा उन्हें गढ़ देंगे।

सीएम राइज स्कूल में शिक्षकों से संवाद करते हुए उन्होंने कहा कि मै आपको बहुत स्रेह, प्यार करता हूं क्योंकि आप मेरे भांजे-भांजी हो, मैं आपका बहुत आदर करता हूं क्योंकि आप अब गुरु है। उन्होंने कहा कि यह साधारण नौकरी नहीं है। आप वो है जो आने वाली पीढ़ियों के भविष्य का निर्धारण करते है। अन्य नौकरी में आप किसी को बनाते नहीं अपना काम करते है। इंजीनियर पुल-पुलिया बनाते, आप इंसान बनाने वाले है। शिक्षा वो है जो मुक्ति दिलाए। मुक्ति का मतलब इस लोक में और परलोक में भी। यहां रहने लायक बना दे। ज्ञान कौशल और नागरिकता के संस्कार दे दे, रोजगार दे दे। ऐसा भी हमें बना दे कि परलोक में भी सफल हो जाए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को महात्मा गांधी सीएम राइज स्कूल बरखेड़ा में नवनियुक्त 5 हजार 580 शिक्षकों को नियुक्ति पत्रों का वितरण किया और उनसे संवाद किया। मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त शिक्षकों से प्रदेश के नौनिहालों का बेहतर भविष्य गढ़ने के लिए तैयार करने के लिए तैयार रहने का आव्हान किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में सीएम शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए। जनजातीय कार्य मंत्री मीना सिंह मांडवे, स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार, विशेष अतिथि के रुप में मौजूद थे। सीएम और मंत्रियों ने शिक्षकों से सीधा संवाद किया और उन्हें प्रदेश में बेहतर शिक्षा प्रदान करने और प्रदेश के नौनिहालों का बेहतर भविष्य बनाने के लिए उन्हें हर तरह से तैयार करने का आव्हान किया। नवनियुक्त शिक्षकों के प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यक्रम में शैक्षणिक मामलों के जानकार और विशेषज्ञों द्वारा इन शिक्षकों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी। भोपाल में श्योपुरकला, दतिया, मुरैना और शिवपुरी जिलों के शिक्षकों को भी इस आयोजन के लिए बुलाया गया था।

नियुक्त शिक्षकों की स्थिति-

वर्ष- स्कूल शिक्षा विभाग- ट्रायबल विभाग
21-22- 14 हजाार 644-6 हजार 335
22-23- 11 हजार 903- 10 हजार 586
23-24- 5 हजार 498-82