Panic Button : यात्रियों की सुरक्षा को लेकर अब वाहनों में अनिवार्य होंगे पैनिक बटन

वाहन खराब होने और वाहनों में लूट जैसे अपराधों में कमी और अपराधियों को पकड़ने में मदद मिलेगी

625

Panic Button : यात्रियों की सुरक्षा को लेकर अब वाहनों में अनिवार्य होंगे पैनिक बटन

जानिए क्या है पैनिक बटन

रतलाम : मानवाधिकार आयोग द्वारा यात्रियों की सुरक्षा को लेकर तय की गई गाइडलाइन के मुताबिक अब परिवहन और पुलिस विभाग ने सिटी ट्रांसपोर्ट सिस्टम के अंतर्गत शहर में चल रहें मैजिक वाहनों और ऑटो रिक्शा में पैनिक बटन अनिवार्य रूप से लगवाना अनिवार्य कर दिया है। पुलिस विभाग के आला-अधिकारियों ने वाहन चालक और वाहन मालिक से वाहनों में फिटनेस बीमा कराने के निर्देश दिए हैं।

शहर के पुराने पुलिस कंट्रोल रूम पर बैठक आयोजित हुई जिसमें एसपी राहुल कुमार लोढ़ा के निर्देश तथा एएसपी राकेश खाखा के मार्गदर्शन में जिला परिवहन अधिकारी, सीएसपी अभिनव कुमार वारगे, डीएसपी यातायात अनिल कुमार रॉय, यातायात थाना प्रभारी कैलाश बघेल मौजूद रहे. बैठक में टेम्पो यूनियन अध्यक्ष अकिल खान, मैजिक यूनियन अध्यक्ष राजकुमार जैन, 40 ऑटो रिक्शा चालक मैजिक चालक तथा वाहन मालिक शामिल हुए।

WhatsApp Image 2023 08 22 at 15.01.46

बैठक में परिवहन व पुलिस अधिकारियों ने वाहन यूनियन और मालिकों को महिला सुरक्षा के लिए यात्री वाहनों में पैनिक बटन लगाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए यात्री वाहन का फिटनेस एवं दुर्घटना में होने वाली क्षतिपूर्ति के लिए यात्री वाहन का बीमा करवाने के लिए भी निर्देशित किया। जिला परिवहन अधिकारी ने हिदायत दी कि यदि किसी वाहन में किसी प्रकार की कोई कमी पाई गई तो संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। अधिकारियों ने मैजिक ऑटो चालकों व मैजिक स्वामियों की समस्याएं भी सुनी।

क्या होता है पैनिक बटन, कैसे करता है काम, महिलाओं के लिए क्यों जरूरी

देश-भर में छेड़खानी, दुष्कर्म, लूटपाट, चेन स्नैचिंग की घटनाओं की खबरें आती रही है, ऐसी घटनाएं खास तौर पर महिलाओं के साथ होती आई हैं। वहीं राज्य सरकारों के लिए भी इन्हें रोकना चुनौतीपूर्ण रहा है। टेक्नोलॉजी की मदद से ऐसी घटनाओं पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है और वाहनों में लूट जैसे अपराधों में कमी आएगी और अपराधियों को पकड़ने में मदद मिलेगी। बटन दबाते ही सूचना केंद्रीय सरवर माध्यम से संबंधित नजदीकी थाने में सूचना पहुंच जाती है, इससे समय रहते सुरक्षा के इंतजाम किए जा सकते हैं।

WhatsApp Image 2023 08 22 at 15.01.48

क्या होता है पैनिक बटन

सबसे पहले हम जान लेते है कि पैनिक बटन का मतलब क्या होता है? पैनिक बटन का मतलब होता है घबराहट। इसका मतलब हुआ जब आप किसी ऐसी स्थिति में है जहाँ आप को हेल्प करने के लिए कोई नही है। अब पैनिक बटन का मतलब आप समझ गए होंगे कि जब हमें कोई मुश्किल आए जहां कोई ना हो और आप को हेल्प लेना हो तभी उसका उपयोग कर सकते हैं। बटन दबाते ही इसकी सूचना उनके अभिभावकों के फोन और पुलिस तक पहुंच जाएगी और ट्रैक कर लिया जाएगा कि वाहन अभी कहां है। इस तरह किसी घटना को होने से पहले ही रोका जा सकेगा।

कैसे काम करता है पैनिक बटन

राह चलते हुए यदि आपको किसी के पीछा करने का शक होता है या कोई दूसरी समस्या आती है तो वाहन में लगे पैनिक बटन को दबाना होगा। बटन दबते ही आपकी लाइव लोकेशन, आवाज और वाहन की डिटेल पुलिस और घर वालों तक पहुंच जाएगी। इसके बाद पुलिस कंट्रोल रूम उस लोकेशन की सूचना उस क्षेत्र में मौजूद PRV 100 को देगा। PRV उस लोकेशन को ट्रैक करते हुए घटना स्थल पर पहुंच जाएगी। इस इनोवेशन का परीक्षण UP में पुलिस विभाग के अधिकारियों के समक्ष किया जा चुका है।

WhatsApp Image 2023 08 22 at 15.01.48 1

किसने बनाया पैनिक बटन

सुल्तानपुर के रहने वाले इनोवेटर राधेश्याम पांडेय ने पैनिक बटन बनाया है। यह दोपहिया वाहन के हैंडल में लग जाता है। अगर वाहन चलाने वाला व्यक्ति खासतौर से बुजुर्ग और महिलाओं को किसी तरह के खतरे का अंदेशा होता है तो वे इस बटन को दबा सकते हैं। किसी तरह की दुर्घटना की स्थिति में भी लोकेशन का पता चल जाने से वाहन चालक के घर वालों और पुलिस को पीड़ित तक पहुंचना आसान हो जाता है। इस इनोवेशन का परीक्षण हो चुका है। मंजूरी मिलते ही इसे पुलिस की सेवाओं से जोड़कर आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकता है।

क्या कहते हैं डीएसपी यातायात

इस सिस्टम के वाहनों में लग जाने से अपराधों पर अंकुश लगेगा और विशेषकर वह महिलाएं जो अकेली सर्विस को लेकर वाहनों का इस्तेमाल करती है, वह सुरक्षित रहेगी।

अनिल रॉय, DSP यातायात