Angry Commissioner and Collector : कमिश्नर, कलेक्टर ‘MY’ HOSPITALकी सफाई देखने पहुंचे, गंदगी देखकर नाराज!

कैंटीन में भारी अव्यवस्था मिली, डेंटल कॉलेज का भी अचानक निरीक्षण!

605

Angry Commissioner and Collector : कमिश्नर, कलेक्टर ‘MY’ HOSPITALकी सफाई देखने पहुंचे, गंदगी देखकर नाराज!

Indore : कमिश्नर मालसिंह भयडिया और कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी रविवार को एमवाय अस्पताल पहुंचे। दोनों अधिकारियों ने अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान कैंटीन में गंदगी देखकर दोनों बहुत नाराज हुए। उनके साथ अधीक्षक डॉ पीएस ठाकुर भी थे। इस दौरान अस्पताल अस्पताल परिसर में मिली गंदगी पर नाराजगी जताई।

दोपहर में कमिश्नर और कलेक्टर अस्पताल पहुंचे। डीन डॉ संजय दीक्षित भी उनके साथ निरीक्षण पर निकले। उन्होंने सबसे पहले तलघर में मौका-मुआयना किया। इसके बाद किचन की व्यवस्थाएं देखीं। यहां से सीधे कैंटीन गए। एमवायएच अधीक्षक को निर्देश दिए व्यवस्था नहीं सुधरी तो एफआईआर करवाएं। चाचा नेहरू अस्पताल के लिए कलेक्टर ने सुझाव दिया कि ओपीडी में इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले लगाया जाए, जिसमें डॉक्टरों के नाम व कमरा नंबर डिस्प्ले हों, ताकि मरीजों को पता चल सके कि उस दिन किस डॉक्टर की ओपीडी है। साथ ही ट्रामा सेंटर के लिए जगह देखी। इस दौरान उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को भी मौके पर बुलाया और सड़क निर्माण करने के निर्देश भी दिए।

WhatsApp Image 2023 08 28 at 19.15.26

कैंटीन में गंदगी का अंबार
जब दोनों अधिकारी डाक्टरों और परिजनों के लिए संचालित कैंटीन में गए तो वहां गंदगी का अंबार नजर आया। उन्होंने फ्रिज खोलकर देखा तो गंदगी के बीच तरबूज काटकर रखा हुआ था। नमकीन की थैलियों में एक्सपायरी तारीख भी नहीं लिखी हुई थी। साथ ही यहां घरेलू सिलेंडर का उपयोग करना पाया गया। कहने लगे कि डॉक्टरों की सेहत की इस खाने से खराब हो जाएगी। इसपर उन्होंने अधीक्षक को कैंटीन संचालक के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
वहीं कैंटीन में खड़े वाहनों को देखकर भी वह गुस्सा हुए। कैंटीन संचालक को तीन दिन में व्यवस्था सुधार करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने पूछा दुनिया को साफ-सफाई की सीख देने वाले डॉक्टर्स भी यहां खाना खा रहे है, यह बहुत हैरानी की बात है। मरीजों की सेहत से खिलवाड़ हो रहा है। कैंटीन संचालक से पूछा सफाई भी नहीं कर पा रहे हो, किसी ने रोका है क्या! उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को कार्रवाई के निर्देश दिए।

WhatsApp Image 2023 08 28 at 19.15.24

तलघर में कबाड़ देखकर नाराज
एमवाय अस्पताल ने तलघर के निरीक्षण के दौरान कहा कि यहां सालों पुराना कबाड़ रखा, इसे जल्दी डिस्पोज करवाइए। कमिश्नर ने डीन और अधीक्षक से कहा कि कहते हो हमारे पर जगह नहीं है और तलघर में कबाड़ भरकर रखा है। इस दौरान उपयोगी समान को रखने व अनुपयोगी सामान को नीलाम करने के निर्देश दिए। साथ ही योजना बनाकर तलघर के सभी कमरों को उपयोग में लाने के लिए भी कहा। वर्कशॉप में इलेक्ट्रिक वेल्डिंग का काम हो रहा था। इसे देखकर वे नाराज हुए और कहा कि ऐसे तो कभी भी कोई घटना हो सकती है। आग भी लग सकती है।

डेंटल कॉलेज का अचानक निरीक्षण
कमिश्नर ने आज एमजीएम मेडिकल कॉलेज के अधीन शासकीय डेंटल कॉलेज का औचक निरीक्षण किया। कमिश्नर ने हॉस्पिटल के विभिन्न वार्डों में जाकर व्यवस्था देखी। रेडियोलॉजी, ओरल सर्जरी, ऑर्थोडोंटिक्स, पेरियो डॉन्टोलॉजी एवं अन्य विभागों में जाकर यहाँ निरीक्षण किया। कमिश्नर ने कड़े शब्दों में निर्देश दिए कि सभी डॉक्टर निर्धारित समय प्रातः 8 बजे से दोपहर 3 बजे बाद तक अनिवार्य रूप से अपनी ड्यूटी पर उपस्थित रहें। आज निरीक्षण के दौरान 5 डॉक्टर अनुपस्थित पाए गए जिन्हें नोटिस जारी किया जा रहा है। उन्होंने बायोमेट्रिक हाजिरी भी देखी।