Bakery Inspection : दूषित खाद्य सामग्री की शिकायत पर बेकरी का निरीक्षण

उपभोक्ता के खरीदें उत्पाद में कीड़े और ईलड़ मिलने की शिकायत!

413

Bakery Inspection : दूषित खाद्य सामग्री की शिकायत पर बेकरी का निरीक्षण

Ratlam : न्यू रोड़ स्थित ‘द बेकरी’ में खराब खाद्य सामग्री बेचे जाने की शिकायत मिलने पर कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी कमलेश जमरा द्वारा बेकरी के निर्माण स्थल और फर्म का आकस्मिक निरीक्षण किया।उन्होंने गुणवत्ता की जांच के लिए काजू टुकड़ी, साधारण केक और ड्राय केक के कुल मिलाकर 3 नमूने लिए।

सभी नमूने राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजे गए।जहां से जांच रिपोर्ट आने पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अन्तर्गत नियमानुसार कार्यवाही की जाएंगी। संस्थान संचालक चेतन कोठारी को परिसर में स्वच्छता बनाए रखने एवं गुणवत्ता युक्त खाद्य पदार्थों के निर्माण संग्रहण एवं विक्रय करने के सख्त निर्देश दिए गए।

WhatsApp Image 2023 09 03 at 10.30.05 PM

क्या था मामला
इस संदर्भ की शिकायत कुमारी प्रिंसी पिता श्याम सोनी द्वारा प्रशासन को की गई थी। इस मामले में कलेक्टर ने बेकरी की जांच के निर्देश खाद्य सुरक्षा अधिकारी कमलेश जमरा को दिए थे। इस मामले में प्रिंसी सोनी ने ‘मीडियावाला’ को बताया कि मैं और मेरा भाई 30 अगस्त को छोटी बहन अधीरा का जन्मदिन होने के कारण न्यू रोड स्थित द बेकरी पहुंचे थे और बेकरी से हमने 2 केक खरीदें, जिसमें से 1 केक जो चॉकलेट वाला था।

हम दोनों भाई बहन और दोस्तों ने खा लिया और दूसरा खरीदा गया केक मावे का था, जिसे हम घर पर ले आए। सुबह हमने परिवार में उस केक को काटा तो काटते ही केक में से धनेरिया और इलड़ सी दिखाई देने पर हम केक लेकर बेकरी पर पंहुचे। वहां बेकरी के मालिक के नहीं रहने पर कर्मचारियों को केक दिखाया जिन्होंने देखकर कर्मचारियों ने इस बात को स्वीकारा कि हमसे गलती हुई है।

हमने वहा पर रखें हुए केक को काटकर दिखाने की बात कही तो उसमें से भी हमारे घर पर काटे केक की तरह धनेरिया और कीड़े दिखाई दिए। तब हमने बेकरी के कर्मचारियों को इस बात को ‘मीडिया’ को बताने का जिक्र किया तो वह कहने लगे कि हो सकता हैं कि गोडाउन पर ऐसा हो गया हो। केक के दिए गए रुपए वापस लौटाने का कहने लगे,तो मैंने कहा कि हम लोग बीमार हो जाते तो आपका क्या जाता। फिर मैंने इन केक की विडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर की तो मेरे पास ऐसे कई लोगों के मोबाइल आ गए जिनके द्वारा खरीदी गई बेकरी के उत्पाद में फफूंद और कीड़े पाए जाने की बात सामने आई। फिलहाल प्रशासन ने बेकरी से नमूने संग्रहित किए हैं।