Kissa-A-IAS : IAS अफसर का प्रेम विवाह और हनी ट्रैप

868

Kissa-A-IAS : IAS अफसर का प्रेम विवाह और हनी ट्रैप 

 

सिविल सर्विस की परीक्षा पास करने के बाद ये समझा जाता है कि उसकी जिंदगी की सारी मुसीबतें ख़त्म हो गई। कई मायनों में ये सही भी है, पर जरुरी नहीं कि आप सारी मुसीबतों से पार पा लें। कम से कम युवराज मरमट के साथ तो ऐसा नहीं हुआ। वे छत्तीसगढ़ कैडर के IAS अधिकारी हैं। हाल ही में उन्होंने तेलंगाना की IPS अफसर मोनिका से प्रेम विवाह किया है। लेकिन, इसके बाद ही वे एक संकट में फंस गए। एक महिला ने उस पर यौन शोषण का आरोप लगाकर उनको नई परेशानी में डाल दिया। दोनों तरफ से शिकायत की गई। युवराज ने भी हनी ट्रैप का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज कराया है। इस मामले में सच्चाई क्या है, इसका पता तो बाद में चलेगा। लेकिन, एक ट्रेनी IAS जिसकी हाल ही में शादी हुई, उसके लिए ये हालात ठीक नहीं है।

IMG 20230917 WA0003

आजकल शादियों में लोग लाखों-करोड़ों रुपए खर्च करते हैं। पैसों की बारिश करते हैं, पर एक शादी ऐसी भी हुई थी जहां महज 2 हजार रुपए खर्च किए गए। ये शादी भी किसी आम इंसान की नहीं, बल्कि IAS और IPS अफसरों के बीच हुई। इस कपल ने अपनी शादी बेहद साधारण तरीके से की। रायगढ़ जिले में पदस्थ ट्रेनी IAS अधिकारी युवराज मरमट ने तेलंगाना कैडर की IPS मोनिका के साथ वैवाहिक बंधन में बंधे। उन्होंने अपनी शादी में सादगी का परिचय दिया। दोनों ने कोर्ट में एक दूसरे को माला पहनाई और वहां मौजूद लोगों को मिठाई बांटी। इस पर खर्च आया सिर्फ 2 हजार रुपए।

IMG 20230917 WA0006

युवराज मरमट मूल रूप से जयपुर ज़िले के मलारना चौध के निवासी हैं। वे राजस्थान सरकार के सूचना विभाग से रिटायर हुए उप निदेशक सीताराम मीणा के पुत्र हैं। बेहद मेहनती, प्रतिभावान और धुन के पक्के युवराज मरमट ने 6वें प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की। इससे पहले युवराज ने आईआईटी (बीएचयू) से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। 2013 में ‘गेट’ परीक्षा भी पास की और भारतीय इंजीनियरिंग सेवा IES भी पास की। युवराज मरमट का चयन इंडियन ऑयल में भी हुआ। लेकिन, उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास करके आईएएस अधिकारी बनने की धुन नहीं छोड़ी अंततः उनका प्रयास कामयाब रहा। उन्होंने नौकरी करते हुए इस परीक्षा को पास किया। इसमें उनकी 458 वीं रैंक मिली थी। युवराज मरमट अभी ट्रेनी IAS हैं और 2022 बैच के अफसर हैं। वे छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में सहायक कलेक्टर के पद पर कार्य कर रहे हैं। उनके पिता सीताराम मीना एक सेवानिवृत्त उप निदेशक-जनसंपर्क अधिकारी हैं।

IMG 20230917 WA0005

सबसे दिलचस्प बात तो ये है कि सस्ते में शादी करके मीडिया में लोकप्रिय होने वाले युवराज मरमट पर इसके ठीक बाद एक महिला ने देह शोषण का आरोप लगाया। दिल्ली की रहने वाली एक 32 साल की महिला ने छत्तीसगढ़ कैडर के इस IAS अफसर युवराज मरमट पर आरोप लगाया हैं। जवाब मरमट ने भी महिला के खिलाफ जयपुर के मुहाना थाना में ब्लैकमेल करने का केस दर्ज कराया। अपनी FIR में युवराज मरमट ने आरोप लगाए थे कि महिला उनसे 1.5 करोड़ रुपए की डिमांड कर रही है।

जबकि महिला का कहना है कि मुझ पर ब्लैकमेलिंग और हनी ट्रैप के आरोप लगाने वाले IAS युवराज मरमट ने मुझसे शादी का वादा कर मेरा देह शोषण किया था। दिसंबर 2022 में प्रेग्नेंट होने पर मेरा अबॉर्शन तक करवा दिया।

IMG 20230917 WA0007

इस महिला का कहना है कि मैं दिल्ली में प्राइवेट कंपनी में जॉब करती हूं। युवराज मरमट मेरी कॉलोनी में रहकर IAS की तैयारी कर रहे थे। दिसंबर 2019 में कॉमन फ्रेंड के जरिए मुलाकात हुई। बातचीत के दौरान दोनों में दोस्ती हो गई। उस समय मेरा तलाक का प्रोसेस कोर्ट में चल हा था। करीब 3 महीने बाद पति से तलाक के बारे में पता होने के बाद भी युवराज ने फ्रेंडशिप के लिए प्रपोज किया। मेरे मना करने के बाद भी युवराज जिद करते रहे और शादी करने का ऑफर तक दिया। मैं युवराज की बातों में आ गई और फ्रेंडशिप के लिए तैयार हो गई।

IMG 20230917 WA0004

मार्च-2020 में शादी का वादा कर युवराज ने मेरे साथ रेप किया। इसके बाद शादी का झांसा देकर युवराज लगातार देह शोषण करने लगे। दोनों के फ्रेंड्स को उनके रिलेशनशिप के बारे में पता था। युवराज का कहना था कि IAS में सिलेक्शन के बाद वह मुझसे शादी कर लेंगे। IAS की तैयारी के दौरान युवराज का खर्चा मैं खुद उठाती थी। पहले IAS में सिलेक्शन नहीं होने पर युवराज डिप्रेशन में चले गए, तो मैंने उसे संभाला। मैंने शादी करने के साथ ही किसी और पोस्ट के लिए तैयारी करने के लिए कहा। युवराज का कहना था कि IAS में सिलेक्ट होने के बाद ही शादी करूंगा। शादी को लेकर उसका परिवार कभी मना नहीं करेगा।

महिला का यह भी आरोप है कि 2022 में छठे प्रयास में युवराज का IAS में सिलेक्शन हो गया। अगस्त 2022 में वह ट्रेनिंग के लिए मसूरी चले गए। हर 15 दिन में वह मुझसे मिलने आते और साथ रहते। दिसंबर 2022 में प्रेग्नेंट होने पर डरा-धमकाकर उसका अबॉर्शन करवा दिया। युवराज आखिरी बार 23-24 जुलाई को दिल्ली आकर मिले थे, लेकिन उन्होंने मुझे कुछ महसूस नहीं होने दिया।

IMG 20230917 WA0002

युवराज 21 अगस्त को IPS पी मोनिका से कोर्ट मैरिज करने वाले थे। इससे पहले 12 अगस्त को युवराज ने जान-बूझकर मुझे 1.50 करोड़ रुपए लेकर कोर्ट केस नहीं करने का वॉट्सऐप मैसेज किया। युवराज की कोर्ट मैरिज के बारे में मुझे आइडिया भी नहीं था, इसलिए पैसों की बात सीरियसली नहीं ली। कारण पूछने पर युवराज ने कहा था कि घरवाले कास्ट का इशू बना रहे हैं। मैंने कहा भी था कि मैं तो जनरल हूं फिर कैसे इशू बनाएंगे। इस पर युवराज ने कहा कि मेरे घरवाले दुखी होंगे, इसलिए 1.50 करोड़ रुपए ले लो और शांति से निकल जाओ। मैंने रुपए नहीं मांगे, युवराज ने आगे से ऑफर किया। मैंने मजाक में लेकर बात को टाल दिया। मुझे नहीं पता था कि वह घुमा फिरा कर यही बात मुझ पर डालना चाहते हैं। उसके बाद 3-4 करोड़ रुपए मांगने का इल्जाम लगाकर मैसेज किए।

Author profile
Suresh Tiwari
सुरेश तिवारी

MEDIAWALA न्यूज़ पोर्टल के प्रधान संपादक सुरेश तिवारी मीडिया के क्षेत्र में जाना पहचाना नाम है। वे मध्यप्रदेश् शासन के पूर्व जनसंपर्क संचालक और मध्यप्रदेश माध्यम के पूर्व एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रहने के साथ ही एक कुशल प्रशासनिक अधिकारी और प्रखर मीडिया पर्सन हैं। जनसंपर्क विभाग के कार्यकाल के दौरान श्री तिवारी ने जहां समकालीन पत्रकारों से प्रगाढ़ आत्मीय रिश्ते बनाकर सकारात्मक पत्रकारिता के क्षेत्र में महती भूमिका निभाई, वहीं नए पत्रकारों को तैयार कर उन्हें तराशने का काम भी किया। mediawala.in वैसे तो प्रदेश, देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर की खबरों को तेज गति से प्रस्तुत करती है लेकिन मुख्य फोकस पॉलिटिक्स और ब्यूरोक्रेसी की खबरों पर होता है। मीडियावाला पोर्टल पिछले सालों में सोशल मीडिया के क्षेत्र में न सिर्फ मध्यप्रदेश वरन देश में अपनी विशेष पहचान बनाने में कामयाब रहा है।