कानून और न्याय: एक साथ चुनावों में समकालिकता आवश्यक 

392

कानून और न्याय: एक साथ चुनावों में समकालिकता आवश्यक 

 

– विनय झैलावत

 

देश में चुनावों को एक साथ कराने में संविधान के अनुच्छेद 83, 85, 172, 174 और 356 के प्रावधानों में संशोधन के बिना लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ नहीं कराए जा सकते हैं। एक साथ चुनाव कराने के लिए संघ और राज्य विधानसभाओं के लिए निश्चित कार्यकाल होना जरूरी है। हर साल देश में औसतन पांच से सात विधानसभा चुनाव होते हैं। इसका मतलब है कि भारत हमेशा चुनावी मोड में रहता है। यह केंद्र सरकार, राज्य सरकार, सरकारी कर्मचारियों, चुनाव ड्यूटी पर शिक्षकों, मतदाताओं, राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों जैसे सभी प्रमुख हितधारकों को प्रभावित करता है। संसदीय स्थायी समिति की 79वीं रिपोर्ट के अनुसार आचार संहिता लागू होने से उस राज्य में जहां चुनाव हो रहा है, केंद्र और राज्य सरकार की सामान्य सरकारी गतिविधियों और कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया जाता है। इससे नीतिगत पक्षाघात और सरकारी घाटा होता है।

बार-बार होने वाले चुनावों से केंद्र और राज्य सरकारों को भारी खर्च करना पड़ता है। इससे जनता के पैसे की बर्बादी होती है और विकास कार्य बाधित होता है। चुनाव की स्थिति में भारी मात्रा में सुरक्षा बल भी तैनात करना पड़ता है। 16वीं लोकसभा चुनाव में, भारत के चुनाव आयोग ने चुनाव चलाने के लिए एक करोड़ सरकारी अधिकारियों की सहायता ली थी। लंबे समय तक आचार संहिता लागू रहने से जनता का सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। बार-बार होने वाले चुनाव प्रचार के कारण भी ऐसा होता है। बार-बार चुनाव होने के कारण जाति, सांप्रदायिक और क्षेत्रीय मुद्दे हमेशा सबसे आगे रहते हैं। कई लोग तर्क देते हैं कि इस तरह के मुद्दे निरंतर राजनीति से कायम हैं। बार-बार होने वाले चुनाव भी शासन के फोकस को दीर्घकालिक नीतिक्ष्यों से अल्पकालिक नीति लक्ष्यों की ओर ले जाते हैं।

यहां तक कि अगर एक साथ चुनाव एक वास्तविकता बन भी जाते हैं तो इस तरह के सुधार के कई दोष हैं। कई विपक्षी राजनीतिक दलों ने इस सुधार के खिलाफ अपनी राय स्पष्ट कर दी है। एक साथ चुनाव कराने से मतदाताओं का निर्णय प्रभावित हो सकता है। मतदाता स्थानीय मुद्दों के बजाय राष्ट्रीय मुद्दों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। मजबूत केंद्रीय राजनीति के कारण क्षेत्रीय दल क्षेत्रीय और स्थानीय मुद्दों को उचित तरीके से नहीं उठा पाएंगे। यह भारतीय राजनीति और राजनीति की केंद्रीकरण की प्रवृत्ति को आगे बढ़ाएगा।

एक साथ चुनाव होने से लोगों के प्रति सरकार की जवाबदेही पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। बार-बार सरकार और विधायिका को नियंत्रण में रखते हैं जो एक साथ चुनाव के मामले में नहीं होगा। चुनाव को एक साथ करने के लिए, किसी राज्य में चुनावों को स्थगित करना होगा। यह केवल राष्ट्रपति शासन के माध्यम से किया जा सकता है जो लोकतंत्र और संघवाद के लिए समस्याग्रस्त होगा। हालांकि एक साथ चुनाव कराने से सरकारों के खर्च में कमी आएगी। लेकिन, राजनीतिक दलों के खर्च पर इसका कोई असर नहीं हो सकता है जो राजनीति में भ्रष्टाचार के कारणों में से एक है। संवैधानिक संशोधन के लिए आवश्यक केवल अविश्वास का रचनात्मक वोट संसदीय लोकतंत्र के लोकाचार के साथ छेड़छाड़ कर सकता है। हालांकि, चुनाव आयोग ने कहा है कि एक साथ चुनाव कराना संभव नहीं है, लेकिन यह एक बड़ी उपलब्धि और तार्किक चुनौती होगी। यद्यपि चुनाव सुधार के कई लाभ हो सकते हैं, अर्थात एक साथ चुनाव, वास्तव में इसे संभव बनाने के लिए विभिन्न संवैधानिक और कानूनी सुधारों की आवश्यकता होती है।

विधि आयोग ने कहा है कि संविधान का मौजूदा ढांचा एक साथ चुनाव कराने के लिए उपयुक्त नहीं है। इसके लिए जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के संविधान में विभिन्न संशोधनों और लोकसभा और राज्य विधानसभाओं की प्रक्रिया के नियमों में संशोधन की आवश्यकता होगी। विधि आयोग के अनुसार, संवैधानिक संशोधनों की पुष्टि के लिए राज्य विधान सभाओं के 50 प्रतिशत वोटों की आवश्यक होगी।

विभिन्न विधान सभाओं के चुनाव बेतरतीब होते हैं, इसके लिए एक संवैधानिक संशोधन की आवश्यक होगी। क्योंकि, इन विधान सभाओं का कार्यकाल या तो बढ़ाया या घटाया जाना होगा। यदि अविश्वास प्रस्ताव पारित हो जाता है, तो यह लोकसभा या राज्य विधानसभा के कार्यकाल को कम कर सकता है। यही कारण है कि कानून आयोग अविश्वास के रचनात्मक वोट के साथ अविश्वास के वोट को बदलने का सुझाव देता है जिसके लिए उपयुक्त संवैधानिक संशोधन की आवश्यकता होगी। इस मामले में, सरकार को तभी हटाया जा सकता है जब कोई वैकल्पिक सरकार संभव हो। त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति में फिर से चुनाव होने की भी संभावना है जो कार्यकाल को बदल देगा और एक साथ चुनाव कराने में समस्या पैदा करेगा। विधि आयोग का सुझाव है कि संविधान में इस तरह से संशोधन करना होगा कि कोई भी ऐसी नई लोकसभा या विधानसभा जो बीच में बनी हो, केवल पिछले कार्यकाल के शेष के लिए गठित की जाएगी। भारत में स्थानीय सरकार के चुनावों के संबंध में कई अन्य चुनौतियां हैं।

ये चुनाव राज्य के विषय हैं, और इसलिए इन्हें राष्ट्रीय स्तर पर नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। वर्तमान में, इन चुनावों को राज्य चुनाव आयोग द्वारा नियंत्रित किया जाता है और उन्हें एक साथ चुनावों के तहत लाने के लिए एक और संवैधानिक संशोधन की आवश्यकता होगी। इसलिए वास्तव में एक साथ चुनाव संभव बनाने के लिए, अनुच्छेद 83 (जो संसद के सदन की अवधि से संबंधित है), अनुच्छेद 85 (जो लोकसभा के विघटन से संबंधित है) और अनुच्छेद 172 (जो राज्य में विधानसभा की अवधि से संबंधित है) जैसे विभिन्न अनुच्छेदों में संवैधानिक परिवर्तन की आवश्यकता होगी।

21वें विधि आयोग ने अपनी मसौदा रिपोर्ट में लगातार कहा है कि देश में एक व्यवहार्य वातावरण मौजूद है जो एक साथ चुनाव कराने की आवश्यकता है। आयोग के मुताबिक, देश को लगातार इलेक्शन मोड में रहने से रोकने के लिए यह एक अच्छा उपाय है। हालांकि सिद्धांत रूप में, यह एक अच्छा सुधार है, इसके लिए विभिन्न हितधारकों को शामिल करने की आवश्यकता है। इसलिए नीति आयोग संवैधानिक विशेषज्ञों, चुनाव विशेषज्ञों, प्रबोध वर्ग, सरकारी अधिकारियों के साथ-साथ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को शामिल करते हुए हितधारकों के एक केंद्रित समूह के गठन का सुझाव देता है। इस समूह को एक साथ आने और उचित कार्यान्वयन विवरण तैयार करने की आवश्यकता होगी जिसमें संवैधानिक और वैधानिक संशोधनों का मसौदा तैयार करना शामिल होगा।

यदि इस तरह के सुधार काम नहीं करते हैं तो संसदीय स्थायी समिति ने अपनी 79वीं रिपोर्ट में दो चरण के दृष्टिकोण में एक साथ चुनाव कराने के वैकल्पिक और अधिक व्यावहारिक तरीके की भी सिफारिश की है। इस पर भी विचार किया जा सकता है। इस प्रकार विभिन्न चुनौतियों से निपटने की आवष्यकता होगी और ऐसे सुधारों के लिए व्यापक आधारित संवैधानिक परिवर्तनों की आवश्यकता होगी। इसलिए, इस विषय पर व्यापक चर्चा करने का सुझाव ही तत्काल आगे बढ़ने का रास्ता है।