लवकुशनगर बंद, जिला नहीं तो वोट नही के नारों से गूँज उठा नगर व क्षेत्र

540

लवकुशनगर बंद, जिला नहीं तो वोट नही के नारों से गूँज उठा नगर व क्षेत्र

राजेश चौरसिया की रिपोर्ट 

छतरपुर: छतरपुर जिले के लवकुशनगर को जिला बनाए जाने की मांग को लेकर नगर के सभी व्यापारियों ने आज सुबह से ही अपने अपने प्रतिष्ठानो को बंद कर दिया है। लोगों की मानें तो ऐसा बंद शायद ही कभी लवकुशनगर में देखने को मिला हो। साथ ही व्यापारी नगर के युवाओं के साथ तख्तियां लेकर सड़कों पर भी उतर आए हैं।

●भारतीय जनता पार्टी की जन आशीर्वाद यात्रा आज लवकुशनगर में..

यहां बता दें कि आज भारतीय जनता पार्टी की जन आशीर्वाद यात्रा लवकुशनगर में है। और कुछ देर में ही मंत्री राजेंद्र , प्रभात झा और हरियाणा की विधायक सुधा यादव एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहे हैं। जिसमें विरोध होना स्वाभाविक है और इस विरोध का असर जन आशीर्वाद यात्रा पर भी पड़ सकता है।

IMG 20230919 WA0041

●वर्षों से चली आ रही जिला बनाने की मांग..

स्थानीय लोगों का कहना है कि वर्ष 1956 में राज्य के गठन के समय छतरपुर जिले में केवल तीन तहसीलें छतरपुर, बिजावर और लवकुशनगर थीं। तब से 6 दशक में अब जिले में 12 तहसीलें हो चुकी हैं।

●लवकुशनगर को भी बांटकर चंदला, गौरिहार तहसील बनाई गई..

जिले की प्रत्येक तहसील को विकास के रुप में सौगात मिली पर लवकुशनगर, चंदला अैर गौरिहार तहसील की पहचान घटिया सड़कों, डाक्टर विहीन अस्पताल, मूल-भूत सुविधाओं से मोहताज क्षेत्र के रुप में होती रही है। इसकी बड़ी वजह इस इलाके की जिला मुख्यालय से ज्यादा दूरी पर स्थित होना है।

●जिला मुख्यालय से 140 किलोमीटर..

खराब सड़कों और बुनियादी ढांचा नहीं होने के चलते आला अधिकारी इस क्षेत्र के दूरस्थ गांवों का भ्रमण करने से कतराते हैं। कुछ गांवों की दूरी तो छतरपुर से करीब 140 किमी है। यहाँ लवकुश नगर को जिला बनाए जाने की मांग लगभग 10 वर्षों से लगातार की जा रही है।