Cold-Fever Patients Increased : अचानक ‘वायरल’ का प्रकोप, मरीजों की संख्या 30% बढ़ी!

डॉक्टरों ने कहा, भीगने, बाहर खाने और बीमार के संपर्क में न आएं!

463

Cold-Fever Patients Increased : अचानक ‘वायरल’ का प्रकोप, मरीजों की संख्या 30% बढ़ी!

Indore : मौसम में परिवर्तन के कारण शहर में वायरल तेजी से फैल रहा है। इसकी चपेट में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक आ गए। शासकीय और निजी अस्पतालों में इन दिनों वायरल बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। पहले गर्मी और अभी हो रही वर्षा के कारण लोगों की तबीयत बिगड़ना शुरू हो गई है।

वायरल बुखार से लोग ज्यादा परेशान हैं, यह चार से पांच दिन तक रह रहा है। एमवाय अस्पताल ओपीडी में बुखार, सर्दी-खांसी, सिर दर्द आदि की समस्या लेकर मरीज पहुंच रहे हैं। इन मरीजों की संख्या में करीब 30% तक बढ़ोतरी हुई है। अस्पताल पहुंचने वाला हर पांचवां मरीज वायरल से ग्रसित है।

IMG 20230921 WA0024

विशेषज्ञों का कहना है कि अपनी मर्जी से मेडिकल या घरों में रखी दवाएं लेने से बचें। बीमारी के शुरुआती लक्षण में ही चिकित्सक को दिखाएं। इससे मर्ज गंभीर रूप नहीं ले पाएगा और सामान्य तौर पर मरीज स्वस्थ होगा जाएगा। वहीं निजी क्लिनिकों पर भी अभी मरीजों की बड़ी संख्या देखने को मिल रही है। वहीं इसके अलावा मच्छरों से कांटने से भी बीमारियों बढ़ रही हैं। शहर में अभी तक डेंगू के 124 और मलेरिया के 9 मरीज मिल चुके हैं।

बीमार लोगों के संपर्क में आने से बचे
विशेषज्ञों ने बताया कि वायरल तेजी से फैल रहा है, ऐसे में लोगों को इस बात का विशेष ध्यान देना चाहिए कि जो लोग बीमार है। उनके संपर्क में आने से बचे। उनका टावेल, कपड़े आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। वहीं घर से बाहर निकले तो मास्क का उपयोग अवश्य करना चाहिए। बाहर का खाने के बजाय घर पर बना खाना ही खाएं। वायरल से बचाव के लिए भीगने से बचें, जंक फूड न खाएं, बीमार लोगों से दूर रहे, घर और आसपास मच्छर न पनपने दें, बीमार होने पर विशेषज्ञों से इलाज करवाएं।

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ अमृता चौहान ने कहा कि मौसम परिवर्तन के कारण मरीजों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी हुई है। खासकर बच्चे बुखार, सर्दी-खांसी, फंगल इंफेक्शन, एलर्जी के शिकार हो रहे हैं। स्वजन को ध्यान रखना चाहिए कि बच्चों को पानी में भीगने से बचाएं, उन्हें पूरी बाह के कपड़े पहनाएं ताकि वह मच्छरों से बच सके। जो लोग बीमार है, उनके संपर्क में आने से बचाना चाहिए।